India Jodo Yatra:अंतिम पड़ाव पर भारत जोड़ो यात्रा,राहुल गांधी का ट्वीटवार, कहा-कश्मीरी पंडितों का भाजपा सरकार ने किया राजनीतिक इस्तेमाल!

Bharat Jodo Yatra at last stop Rahul Gandhi Tweet

India Jodo Yatra: राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा अपने आखिरी दौर में है। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार 30 जनवरी को यात्रा का समापन होगा। जम्मू कश्मीर में जब से ये यात्रा चल रही है तभी से राहुल गांधी ने कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को जोरशोर से उठाया है।

यात्रा समापन के ठीक एक दिन पहले राहुल गांधी ने रविवार 29 को एक बार फिर कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को उठाया। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है। जिसमें वे कश्मीरी पंडितों से बात करते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान कश्मीरी पंडित भी राहुल गांधी को अपनी समस्याएं खुलकर बता रहे हैं। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए ट्विटर पर लिखा आज कश्मीरी पंडित भाजपा सरकार से पूछ रहे हैं। हमारा राजनीतिक इस्तेमाल करने के अलावा आपने हमारे लिए किया ही क्या है? जवाब है,प्रधानमंत्री जी?

राहुल से मिले थे कश्मीरी पंडित

बता दें 24 जनवरी को राहुल गांधी ने कश्मीरी पंडितों के एक 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को कश्मीरी पंडितों से यह कहने के लिए माफी मांगनी चाहिए कि उन्हें भीख नहीं मांगनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा जब पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से मिला। तो उन्होंने उनसे कहा कि उन्हें भीख नहीं मांगनी चाहिए। उपराज्यपाल कश्मीरी पंडित भीख नहीं मांग रहे हैं। वे अपना अधिकार मांग रहे हैं। उपराज्यपाल को पंडितों से माफी मांगनी चाहिए।

जम्मू कश्मीर चला रहे गैर स्थानीय लोग

राहुल गांधी ने अपनी यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने का मुद्दा भी उठाया था। इसे सबसे बड़ा मुद्दा करार दिया। कांग्रेस नेता ने कहा कि गैर स्थानीय लोग जम्मू और कश्मीर चला रहे हैं। इस क्षेत्र में व्यवसायों को हड़प रहे हैं। बता दें कि पिछले साल आतंकवादियों ने अलग-अलग टारगेटिड हमलों में चार कश्मीरी पंडितों की हत्या कर दी थी। जिससे समुदाय के बीच भय और गुस्सा पैदा हो गया था।

सोमवार को श्रीनगर में समाप्त होगी यात्रा

7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत हुई थी। यह यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होगी। श्रीनगर में यात्रा के समापन पर राहुल गांधी तिरंगा भी फहराएंगे। बता दें यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से होकर गुजरी है। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा करीब 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

समापन समारोह के लिए विपक्षी दलों को न्यौता

30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा समाप्त हो रही है। इसके लिए पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 21 समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के अध्यक्षों को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में राहुल गांधी के साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक और उमर अबदुल्लाह, RJD से तेजस्वी और लालू यादव को न्योता दिया गया है। वहीं कांग्रेस ने शरद यादव को भी अलग से न्योता दिया है। करीब ऐसे 21 दलों का नाम सामने आया है। जिन्हें कि कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। कांग्रेस ने TMC, JDU, शिवसेना, TDP, नेशनल कॉन्फ्रेंस को आमंत्रित किया है। साथ ही कांग्रेस ने सपा, बसपा, DMK, भाकपा, CPM, झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा, पीडीपी, राकांपा, एमडीएमके, विदुथलाई चिरुथिगाल काची पार्टी vCK, IUML, KSM, RSP को न्योता भेजा गया है। ये अलग बात है कि इनमें से कई दल समापन कार्यक्रम में शामिल होने से गुरेज करते नजर आ रहे हैं।

देखें वीडियो

राहुल गांधी का बड़ा आरोप कश्मीरी पंडितों का भाजपा सरकार ने किया राजनीतिक इस्तेमाल

Exit mobile version