वायू और अग्नि के साथ सहवास में मारी गई थी दक्षा,अखिलेश को चीतों की चिंता,मादा चीते की मौत को बताया प्रशासनिक हत्या

death of female cheetah

मध्यप्रदेश के कूनो अभ्यारण्य में दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों में से अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है। तीसरे चीते की मौत के बाद सियासत गरमा गई है। दरअसल ये चीते पीएम नरेन्द्र मोदी ने कूनों में छोड़े थे। ऐसे में समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हमला बोला है। उन्होंने इसे प्रशासनिक हत्या करार दिया है। अखिलेश यादव ने इसे लेकर ट्वीट किया है। जिसमें कहा कि कूनो में तीसरे चीते की मौत दरअसल प्रशासनिक हत्या है। केवल राजनीतिक प्रदर्शन के लिए जो बीजेपी के लोगों ने  मजमा खड़ा किया था। उनका ये दायित्व भी बनता था कि विदेशी चीतों को बीमारी और आपसी संघर्ष से मुक्त सुरक्षित वातावरण प्रदान करें। दरअसल ये जानवरों पर क्रूरता का स्पष्ट मामला है। इस पूरे मामले में अब दंडात्मक कार्रवाई की जरुरत है।

दरअसल चीतों को खुले जंगल में छोड़ने से पहले ही कूनो प्रबंधन नर और मादा चीतों के बीच सहवास कराने के प्रयास में जुटा है। इस बीच मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी दो चीते बड़े बाड़े में मादा चीता दक्षा के साथ सहवास के लिए छोड़े गए थे। लेकिन सहवास के दौरान हुई जद्दोजहद करते हुए दोनों नर चीते मादा चीता पर हावी हो गए। इस दौरान तीनों के बीच बाड़े में भिडंत हो गई। जिसमें मादा चीता दक्षा बुरी तरह घायल हो गई, जिससे उसकी मौत हो गई।

मादा चीता दक्षा के शरीर पर थे घाव

बता दें मंगलवार को मादा चीता दक्षा की भी मौत हो गई । मौत की वजह चीता से मिटिंग के दौरान चोट लगने की बात सामने आई है। वन विभाग ने मादा चीता दक्षा के शरीर पर पाए गए घाव के आधार पर आशंका जताई कि प्रथमदृष्टया मेल से हिंसक इंटरेक्शन संभवत: मेटिंग के दौरान होना प्रतीत होता है। मृत चीता का नियमानुसार शव परीक्षण पशु चिकित्सक दल द्वारा किया गया। बता दें दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के दल में से अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है।

कूनों में अब 17 चीते और 4 शावक

इससे पहले दो चीतों के अलग-अलग कारणों से मौत हुई थी कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से 8 और साउथ अफ्रीका से 12 चीते लाकर बसाए गए थे। इन चीतों में अब तक एक नामीबियाई मादा चीता साशा और साउथ अफ्रीका के नर चीता उदय की एक माह के अंतराल में मौत हो चुकी है। वहीं मंगलवार को साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा दक्षा की की भी मौत हो गई। हालांकि एक अन्य मादा चीता द्वारा पिछले मार्च माह में 4 शावकों को जन्म भी दिया गया है। फिलहाल कूनो में 17 चीते और 4 शावक मौजूद हैं। जिसमें से कूनो के खुले जंगल में 3 चीता विचरण कर रहे है। शेष को क्वारंटाइन बाड़ों में रखा गया है।

अखिलेश को चीतों की चिंता

Exit mobile version