World Coconut Day : सिर्फ खाने में ही नहीं, नारियल के ये भी हैं फायदे

नारियल पानी के फायदे

नारियल खाने में तो फायदेमंद होता ही है साथ ही इसके कुछ ऐसे लाभ भी हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। आज हम वर्ल्ड कोकोनट डे पर आपको बता रहे हैं नारियल पानी के कुछ ऐसे फायदे, जिन्हें अपनाकर आप भी स्वस्थ होने के साथ-साथ अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

डैंड्रफ दूर करता है नारियल पानी

नारियल पानी पीने के तो फायदे हैं ही, पर इसे लगाकर भी आप कई फायदे ले सकते हैं। यह बालों से डैंड्रफ को दूर करता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूखे स्कैल्प, डैंड्रफ और स्कैलप से जुड़े इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप पानी को सिर पर लगा सकते हैं।

इस तरह करें उपयोग

बालों का झड़ना रोके

नारियल पानी झड़ते बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है। ये स्कैल्प को नरिश करने के साथ ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद करता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल झड़ना कम या बंद हो जाते हैं।

इस तरह करें उपयोग

त्वाचा को हाइड्रेट करता है नारियल पानी

बालों के साथ ही नारियल पानी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप रूखी-सूखी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए नारियल पानी को गुलाब जल मिलाकर स्प्रे बोतल में रख लें। इसके बाद इसे सीधा फेस पर लगाकर मसाज कर सकते हैं.

त्वचा को चमकाए नारियल पानी

नारियल पानी त्वचा को मॉश्चराइज कर चमकदार भी बनाता है। इसमें विटामिन सी और अमीनो एसिड होता हैं। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो पिंपल्स से लड़ने में भी मदद करता है। आप पिंपल्स को दूर करने के लिए हल्दी, चंदन और नारियल तेल का पेस्ट कर एक्ने प्रोन वाले हिस्से में लगाएं। इसका असर कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा।

हेल्थ से जुड़े अन्य आर्टिकल्स पढ्ने के लिए यहां क्लिक करें…

Exit mobile version