अजय बंगा होंगे World Bank के नए CEO को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया नामिनेट

ajay banga

वाशिंगटन: अजय बंगा वलर्ड बैंक के नए CEO  होंगे। . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अजय बंगा मास्टर कार्ड के सीईओ भी रह चुके हैं।

विश्व बैंक के वर्तमान कर्ताधर्ता डेविड मलपास ने अपना कार्यकाल पूरा होने से एक साल पहले अपने इस्तीफे की घोषणा की है। विश्व बैंक का अध्यक्ष आमतौर पर अमेरिकी होता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का प्रमुख पारंपरिक रूप से यूरोपीय होता है।

आमतौर पर अमेरिकी होता है विश्व बैंक का प्रमुख

आमतौर पर विश्व बैंक के प्रमुख का काम अमेरिकी मूल के व्यक्ति के हाथ में होता है। लेकिन इस बार पंरपरा से हटकर भारतीय मूल के व्यक्ति को प्रमुख बनाया गया है।
63 वर्षीय अजयपाल सिंह बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। पहले, वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे। बंगा एक भारतीय-अमेरिकी हैं और उन्हें 2016 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। अजय बंगा आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र हैं।

महीने भर चलने वाली पुष्टि प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

विश्व बैंक के बोर्ड द्वारा अंतिम निर्णय लेने से पहले नामांकन के लिए लंबी प्रकिया होती है । ये प्रक्रिया एक महीने होती है। यह स्पष्ट नहीं है कि कोई अन्य देश किसी उम्मीदवार को नामांकित करेगा या नहीं। विश्व बैंक का अध्यक्ष परंपरागत रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा चुना गया एक अमेरिकी नागरिक होता है।
परंपरागत रूप से, अमेरिका जिस व्यक्ति को राष्ट्रपति के रूप में नामित करता है, उसे बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित किया जाता है। राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है।

बंगा को तीन दशक से ज्यादा का अनुभव

अमेरिकी राष्ट्रपति के एक बयान के अनुसार, बंगा ने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है, जो रोजगार सृजित करती हैं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निवेश लाती हैं, और मौलिक परिवर्तन की अवधि के दौरान संगठनों का मार्गदर्शन करती हैं।

Exit mobile version