कौन है अमित लोढ़ा जिनपर बनी है वेबसीरीज, अब ED ने किया केस दर्ज..

कौन है IPS अमित लोढ़ा जिनपर बनी है वेबसीरीज, अब ED ने किया केस दर्ज..

बिहार के आईपीएस अमित लोढ़ा को वहा का सिंघम भी कहा जाता है। अमित लोढ़ा बिहार के सबसे तेजतर्रार अफसरों में से एक है। बिहार के इस आईपीएस पर खाकी नमक एक वेबसीरीज भी बन चुकी है। लेकिन इन दिनों आईपीएस अमित लोढ़ा गलत वजह से चर्चा में बने हुए है। दरअसल ईडी ने आईपीएस अमित और उनकी धर्मपत्नी कौमुदी लोढ़ा के खिलाफ केस दर्ज किया है। उनपर आय से अधिक संपत्ति और पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। बता दे की कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ एंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ECIR) दायर की है। अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी के खिलाफ कभी भी कार्रवाई शुरू हो सकती है। फिलहाल ईडी इनपर जांच अपने स्तर पर कर रही है।

बता दे की बिहार केडिट के 1998 बैच के IPS अधिकारी अमित लोढ़ा वर्त्तमान में राज्य आपराध अभिलेख ब्यूरो (ECRB) में IG के पद पर तैनात है।

*कौन है आईपीएस अमित लोढ़ा ?
आईपीएस अमित लोढ़ा अपने बहादुरी भरे कामो की वजह से मशहूर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनका जन्म 22 फरवरी 1974 को राजस्थान के जयपुर में हुआ था। अमित लोढ़ा ने अपनी स्कूलिंग जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से की थी। IIT JEE की परीक्षा क्रैक करके उन्होंने IIT दिल्ली में एडमिशन मिला। लेकिन वह उनका अनुभव अच्छा नहीं रहा। अमित लोढ़ा ने एक इंटरव्यू में बताया था की आईआईटी में वे काफी इन्फीरियर महसूस करने लगे थे और डिप्रेशन में चले गए थे।

*अमित लोढ़ा पर बनी है वेबसीरीज
आईपीएस अमित लोढ़ा जनता के बीच काफी पॉपुलर है। बिहार के सबसे खूंखार अपरिधियो में से एक, चंदन महतो के साथ उनकी लड़ाई काफी मशहूर हुई थी। उन्हें बिहार के कुख्यात गैंगस्टर अशोक महतो और उसके दोस्त पिंटू मेहतों को जेल में पहुँचाने का श्रेय दिया जाता है। अमित लोढ़ा ने अपनी किताब बिहार डायरीज में अपने महत्वपूर्ण केसिस का जिक्र किया है। वही नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘खाकी’: द बिहार चैप्टर अमित लोढ़ा की आत्मकथा है।

*नाना से मिली आईएएस बनने की प्रेरणा
अमित लोढ़ा के नाना आईएएस ऑफिसर थे। वे बचपन से ही में इन यूनिफार्म से काफी प्रभावित थे। उन्हें अपने नाना को देखकर ही आईपीएस बनने की प्रेरणा मिली। अमित लोढ़ा ने अपने पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा पास कर ली थी। यूपीएससी सिविल सर्विस परिक्षा पास करते ही उनका खोया हुआ आत्मविश्र्वास वापस आ गया था। आईआईटी दिल्ली में मैथ विषय में उन्हें (E) ग्रेड मिला था, जबकि यूपीएससी परीक्षा में इसी विषय में उन्होनें सबसे ज्यादा माक्स हासिल किए।

 

 

Exit mobile version