क्या महाकौशल में बजेगा बीजेपी की जीत का डंका? जानें इसके पीछे की 6 प्रमुख वजहें

क्या महाकौशल में बजेगा बीजेपी की जीत का डंका? जानें इसके पीछे की 6 प्रमुख वजहें

क्या महाकौशल में बजेगा बीजेपी की जीत का डंका? जानें इसके पीछे की 6 प्रमुख वजहें

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। आज 15 नवंबर शाम 5 बजे से प्रचार प्रसार भी थम जाएगा लेकिन गली मोहल्ले से लेकर चाय की टपरी तक बस यही चर्चा है कि इस बार मध्यप्रदेश में बनेगी किसकी सरकार? वहीं तमाम राजनीतिक विश्लेषक भी हर एंगल से इसे समझने और समझाने में लगे हैं। कहा जा रहा है कि प्रदेश की राजनीति में एक अहम स्थान रखने वाले महाकौशल में बीजेपी बड़ी गेम चेंजर साबित होगी। आइए इसकी पीछे की 6 वजहों को जानते हैं।

बीजेपी के लोकहित वादे

17 नवंबर को वोटिंग के बाद मध्यप्रदेश चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे। लिहाजा, ऊंट किस करवट बैठेगा, ये तो वक्त ही बताएगा। पर राजनीतिक पंडितों का कहना है कि बीजेपी पिछले चुनाव में हुए नुकसान की भरपाई करने में कामयाब होती दिख रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है पार्टी द्वारा आमजन से किए गए वादे और जनहित को लेकर शुरू की गई योजनाएं। चुनाव के पहले जहां बीजेपी ने धड़ाधड़ योजनाएं शुरू कर जनता के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी तो वहीं घोषणापत्र के जरिए, किसान, महिलाओं व युवाओं पर फोकस किया।

बीजेपी के घोषणापत्र में किए गए निम्नलिखित वादे जो उसे जमकर फायदा पहुंचाएंगे।

– किसानों को 3100 में धान और 2700 में गेहूं खरीदी का वादा।

– जबलपुर में मेट्रो ट्रेन शुरू करने का वादा।

– लाड़ली बहनों को पक्के मकान।
– गरीब परिवार के बच्चों के लिए 12वीं तक की शिक्षा फ्री।
– गरीब कल्याण अन्न योजना में चावल-गेहूं-दाल,सरसों तेल व शक्कर।
– 3 लाख करोड़ रुपए आदिवासी कल्याण के लिए।

– ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए योजना।
– 450 रुपए में सिलेंडर का वादा।

महिला व यूथ वोटर्स पर फोकस

भाजपा पिछले चुनाव में कुछ ही सीटों से बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई थी इसलिए पार्टी कमजोर सीटों पर फोकस करने के साथ-साथ महिलाओं व यूथ वोटर्स पर खास ध्यान दे रही है। यूं तो बीजेपी ने चुनाव के पहले ही महिलाओं व युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू कर दी थीं पर उसकी लाड़ली बहना योजना सुपरहिट होती दिख रही है। केवल महाकौशल ही नहीं प्रदेश के कई संभागों में इस योजना से महिलाएं बेहद खुश हैं और इसका सीधा फायदा बीजेपी को मिलेगा।

मोदी की गारंटी 

इस विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह प्रचार-प्रसार किया और जैसा जनाशीर्वाद उन्हें प्राप्त हुआ वह अभूतपूर्व था। पीएम मोदी ने महाकौशल के अनेक जिलों में अपनी जनसभाएं कीं और यहां भाजपा द्वारा किए गए कार्याें का बार-बार उल्लेख किया। पीएम मोदी ने जनता को यह एहसास दिलाया कि भाजपा ने जो भी वादे किए वो पूरे किए और यह मोदी की गारंटी है। इस दौरान पीएम मोदी का यह नारा भी काफी चर्चित रहा कि ‘मोदी की गारंटी यानी हर गारंटी पूरी होने की गारंटी।’ निश्चित ही पीएम मोदी को सामने रखकर बीजेपी ने एक मास्टर स्ट्रोक खेला है और अपनी कमजोर सीटों पर भी बीजेपी पहले से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर सकेगी।

दिग्गजों को मैदान में उतारना

बीजेपी ने सांसद व केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव में उतारकर विपक्ष को भी चैंका दिया था। इसके पीछे कई तरह के गणित बताए जा रहे हैं। हालांकि, दिग्गजों को मैदान में उतारकर पार्टी अंदर व बाहर दोनों तरह के सेटलमेंट करती नजर आ रही है। एक और जहां कई दिग्गजों को कांग्रेस की मजबूत सीटों पर उतारकर बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है, तो वहीं दूसरी ओर इतने बड़े चेहरों के विधानसभा चुनाव में लड़ने से आसपास की सीटों पर भी बीजेपी के पक्ष में माहौल बना है। बता दें कि बीजेपी ने नरसिंहपुर से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, जबलपुर पश्चिम से सांसद राकेश सिंह और निवास से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा है।

प्रदेश में किए गए विकास कार्य 

बीजेपी अपने चुनावी वादों के साथ-साथ महाकौशल ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश में किए गए उसके कार्यों को लगातार गिना रही है। प्रदेश स्तर के चुनावों में बिजली, सड़क व पानी हमेश अहम मुद्दे होते हैं। बीजेपी सड़क, बिजली व पानी के लिए किए गए कार्यों में पास होती दिख रही है। महाकौशल ही नहीं पूरे प्रदेश में सड़क व इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से काफी बेहतर हुआ है और आम जनता इसके लिए बीजेपी की तारीफ भी करती नजर आती है।

कांग्रेस के अधूरे वादे जिसे बीजेपी ने बनाया मुद्दा

दोनों ही पार्टियां जनता को अपने पक्ष में करने के लिए हर पैंतरा अपना रही हैं। कई बार पार्टियां ऐसे चुनावी वादे भी कर जाती हैं जो कभी पूरे नहीं होते है। बीजेपी कांग्रेस द्वारा किए गए ऐसे ही वादे को उसके खिलाफ इस्तेमाल कर रही है। दरअसल, 2018 के चुनाव के दौरान कांग्रेस ने किसान वोटर्स को लुभाने के लिए उनके हर कर्ज को माफ करने की गारंटी दी थी, पर सत्ता में आने के डेढ़ साल बाद भी किसानों की कर्ज माफी नहीं हुई। इसपर बीजेपी ने कांग्रेस को झूठे वादे करने वाली पार्टी करार दिया। पीएम मोदी अपनी कई सभाओं में कह चुके हैं कि कांग्रेस जहां भी जाती है बर्बादी लाती है। ऐसे में मुमकिन है कि धोखा खा चुके किसान कांग्रेस को वोट न देते हुए बीजेपी के लिए वोट करें।

 

 

Exit mobile version