देवभूमि के दौरे पर पीएम मोदी, इस आश्रम में करेंगे योग साधना,किसी के रात्रि विश्राम के लिए 122 साल बाद खुलेगा विवेकानंद का ये कमरा

Uttarakhand Prime Minister Narendra Modi, Lohaghat Adhaita Ashram Mayawati

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के दौरे पर आने वाले हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित दौरे को लेकर राज्य सरकार तैयारियों में जुटी है। पीएम नरेन्द्र मोदी 12 अक्टूबर गुरुवार को चम्पावत आने वाले हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी चंपावत स्थित लोहाघाट के अद्धैत आश्रम मायावती में ध्यान लगाकर कर योग करेंगे। पीएम अद्वैत आश्रम में योग साधना के साथ ही रात्रि विश्राम भी करेंगे। ये वो आश्रम है जहां कभी स्वामी विवेकानंद योग साधना किया करते थे। आश्रम में स्थित स्वामी विवेकानंद का यह कमरा करीब 122 साल के बाद किसी के रात्रि विश्राम के लिए खोला जाएगा। अद्धैत आश्रम मायावती के कार्यक्रम के चलते जिला प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पीएम मोदी भारत चीन सीमा पर स्थित पिथौरागढ़ भी जाएंगे। वे ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो आजादी के बाद सीमावर्ती इस गांव में पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुमाऊं में आदि कैलाश नारायण आश्रम में भ्रमण करेंगे।

बता दें प्रधानमंत्री मोदी देश के ऐसे पहले ऐसे पीएम होंगे जो भारत-चीन सीमा पर स्थित उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के आखिरी गांव पहुंचेंगे। बताया जाता है कि अब तक भारत के किसी भी प्रधानमंत्री के कदम गुंजी और उससे लगे इलाकों में नहीं पड़े। पीएम नरेन्द्र मोदी भारत-चीन बॉर्डर पर इस गांव में पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। पिथौरागढ़ की यह है खासियत कि ये चीन की सीमा से लगा हुआ है। ऐसे में पहली बार देश के किसी प्रधानमंत्री के कदम उच्च हिमालयी क्षेत्रों के इन गांवों में पड़ेंगे। पीएम के पहुंचने की सूचना के बाद स्थानीय लोगों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। लोग पीएम मोदी के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां कर रहे हैं। बता दें साल 1947 में अंग्रेजी हुकुमत से देश को आजादी मिलने के 77 साल पूरे गए हैं। इन 77 साल के दौरान देश को नरेंद्र मोदी के रूप में 15 प्रधानमंत्री मिले, लेकिन अब तक देश का कोई भी प्रधानमंत्री यहां धारचूला के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित इन गांवों तक नहीं पहुंचा।

आश्रम में रात्रि विश्राम

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी 12 अक्टूबर की शाम को अद्धैत आश्रम मायावती आने वले हैं। इसके बाद पीएम यहां रात्रि विश्राम भी करेंगे। पीएम मोदी विवेकानंद के विश्राम स्थल में ध्यान लगाकर योग साधना तो करेंगे ही साथ ही आध्यात्म से जुड़ी संस्कृति और सुंदरता को निहारेंगे।।

जागेश्वर धाम में करेंगे पूजा-अर्चना

पीएम मोदी के विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में पूजा-अर्चना भी करेंगे। उनके संभावित कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी ने जागेश्वर क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान पूरा दिन सुरक्षित हेलीपैड के लिए जगह की तलाशकी।  पीएम यहां जागेश्वर धाम के मास्टर प्लान का शुभारंभ भी करेंगे। ऐसे में पीएम के दौरे को लेकर जिला प्रशासन में हलचल बढ़ गई है प्रशासन की टीम ने गुरुड़ाबांज स्थित दोनों हेलीपैड का निरीक्षण करने पहुंची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जागेश्वर धाम से अपनी कुमाऊं यात्रा शुरू करते हुए आदि कैलास और पार्वती सरोवर के दर्शन के बाद आईटीबीपी के जवानों से भी मिलेंगे। पीएम 12 अक्तूबर से जागेश्वर धाम से कुमाऊं यात्रा शुरू करेंगे। आईटीबीपी के जवानों से मिलने के बाद वे पिथौरागढ़ स्टेडियम में सभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम पिथौरागढ़ में जनसभा को भी संबोधित करने के बाद उसी रात्रि विश्राम के लिए लोहाघाट में मायावती स्थित अद्वैत आश्रम पहुंचेंगे। जहां से अगले दिन 13 अक्टूबर की सुबह पीएम दिल्ली रवाना होंगे।

कुमाऊ कमिश्नर ने किया आश्रम का निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोहाघाट के प्रसिद्ध अद्वैत आश्रम मायावती के प्रस्तावित दौरे की चल रही तैयारियों का जायजा लेने कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत लोहाघाट पहुंचे। कमिश्नर रावत ने पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर की लेंडिंग के लिए बन रहे हेलीपेड और सेफ हाउस का सबसे पहले निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों से जानकारी ली। इसके बाद कमिश्नर रावत ने हेलीपैड से लेकर गलचोड़ा तक बन रही सड़क का निरीक्षण कर अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए। कमिश्नर रावत गलचौड़ा से लोहाघाट बाजार का निरीक्षण करते हुए स्वामी विवेकानंद जी की तपोस्थली अद्वैत आश्रम मायावती पहुंचे। जहां आश्रम मे चल रहे कार्यों का गहनता से निरीक्षण किया गया तथा आश्रम के अध्यक्ष स्वामी सुद्धदिदानंद महाराज से जानकारी ली। जिस कक्ष मे पीएम मोदी रात बिताएंगे तथा जिस कक्ष में ध्यान करेंगे उस कक्ष का भी निरीक्षण किया। वहीं आश्रम की बिजली पानी और मोबाइल कनेक्टविटी के इंतजाम में अधिकारियों से जानकारी ली। कमिश्नर कमिश्नर रावत ने कहा काम काफी तेज गति से चल रहा है लेकिन समय कम है ऐसे में टीम समय पर कार्य को पूरा करेगी। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री का यह काफी बड़ा प्रस्तावित दौरा है। जिसमें प्रशासन की पूरी टीम जुटी हुई है। मुख्य सचिव ने भी बीसी के माध्यम से पीएम मोदी के दौरे की तैयारियों की जानकारी ली। मालूम हो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे लेकर प्रशासन रात दिन जुटा है। आश्रम में मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल ने टावर लगाया है।

Exit mobile version