कितना खास है एफबीआई प्रमुख का भारत दौरा, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

US Intelligence Security Agency Bureau of Investigation FBI Chief Christopher India

अमेरिका खुफिया और सुरक्षा एजेंसी संघीय जांच ब्यूरो एफबीआई के प्रमुख क्रिस्टोफर ए.रे अगले सप्ताह भारत दौरे पर होंगे। यह यात्रा उस वक्त होने जा रही है, जब पिछले ही दिनों अमेरिकी प्रशासन ने एक भारतीय नागरिक और एक भारतीय एजेंसी के अधिकारी के खिलाफ खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का षड़यंत्र रचने के आरोप लगाए थे। हालाकि, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कड़ा है कि ये सूचनाएं दोनों देशों के लिए चिंता का विषय है। हमने आवश्यक कार्रवाई करने का फैसला किया है।

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे। क्रिस्टोफर 11 और 12 दिसंबर को भारत की यात्रा पर होंगे। 2017 में एफबीआई का निदेशक बनने के बाद क्रिस्टोफर का ये का पहला भारत दौरा होगा। 12 साल में ये पहली बार होगा जब एफबीआई प्रमुख भारत के दौर पर होंगे। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भी एफबीआई प्रमुख की प्रस्तावित भारत यात्रा की पुष्टि की है। सूत्रों के अनुसार एफबीआई प्रमुख की यहां भारत में राष्ट्रीय जांच एजेंसी प्रमुख दिनकर गुप्ता के साथ तीन प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। जिनमें खालिस्तान अलगाववाद आतंकवाद, गैंगस्टर-आतंकी सांठगांठ और जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के मुद्दे शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक क्रिस्टोफर रे के केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मिलने की संभावना है। इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के अधिकारी अपने-अपने सबूत एक-दूसरे के सामने रखेंगे।

ये है एफबीआई प्रमुख के भारत दौरे का कार्यक्रम

एफबीआई प्रमुख क्रिस्टोफर दो दिन भारत में रहेंगे। उन्होंने 2017 में एफबीआई निदेशक की जिम्मेदारी संभाली थी। इसके बाद यह क्रिस्टोफर ए. रे का पहला भारत दौरा है। पिछले 12 साल में पहली बार होगा जब एफबीआई प्रमुख भारत के दौरे पर आ रहे हैं। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में अमेरिका-भारत संबंधों की मजबूती और बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों की ओर से नई दिल्ली की यात्रा की भी जानकारी दी थी।

एफबीआई प्रमुख की यात्रा का उद्देश्य

एफबीआई प्रमुख के भारत दौरे के दौरान राष्ट्रीय जांच एजेंसी प्रमुख दिनकर गुप्ता से मुलाकात कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा क्रिस्टोफर ए.रे भारतीय खुफिया एजेंसियों के साथ गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार केस और साक्ष्यों को एफबीआई निदेशक के साथ साझा किया जा सकता है। दोनों देशों के बीच जिन मामलों पर चर्चा हो सकती है उनमें खालिस्तान समर्थक आतंकवाद और जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से प्रायोजित आतंकवाद के साथ साथ गैंगस्टर नेटवर्क जैसे मुद्दे शामिल हैं। वहीं खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की कोशिश का मामले में भी एफबीआई की ओर से चर्चा की जा सकती है। दरअसल, अमेरिकी जांच एफबीआई खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के साजिश रचने के मामले की जांच कर रही है। पिछले दिनों ब्रिटेन में एक दैनिक समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू की हत्या को साजिश को नाकाम किया था। अमेरिकी सरकार की ओर से इस साजिश में शामिल होने का आरोप भारत पर लगाया गया था। इसके साथ ही भारत के लिए चेतावनी भी जारी की गई थी। हालांकि रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं बताया गया है कि यह मामला कब का है।

Exit mobile version