ब्रिटेन में सियासी संकट

जॉनसन या ऋषि सुनक कौन होगा नया पीएम

UK political crisis

ब्रिटेन में सियासी संकट

जॉनसन या ऋषि सुनक कौन होगा नया पीएम

क्यों दिया लिज ट्रस ने इस्तीफा

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के रुप में लिज ट्रस ने शपथ ली उसके बाद से ही वहां सियासी संकट सामने आ गया था। ये राजनीतिक संकट अब खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। विवादों से घिरे पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस्तीफा दिए अभी कुछ ही दिन बीते थे। जेकि एक बार फिर स्थिति जस की तस हो चुकी है। इस राजनीतिक उथल-पुथल के चलते दुनियाभर में ब्रिटेन का उपहास उड़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री के तौर पर लिज ट्रस को महज 44 दिनों में ही एहसास हो गया कि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जनता से जो वादे किए थे। वे उन्हें वह पूरा नहीं कर पाएंगी। ऐसे में उन्होंने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ब्रिटेन एक बार फिर अपने नए प्रधानमंत्री की तलाश में है। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका तक, आयरलैंड से भारत तक और पूरे यूरोप में इस वक्त ब्रिटेन के सियासी संकट पर चर्चा गरम है। कुछ लोग ब्रिटेन के बनाना रिपब्लिक में बदलने की भी आशंका जता रहे हैं।

खत्म हुआ पार्टी में अनुशासन

डिटर्ट ने अंग्रेजी में वे शब्द दोहराए जिन्हें बोलते हुए डेप्युटी चीफ व्हिप क्रेग व्हिटेकर ने संसद छोड़ दिया। इस दौरान उन्होंने लाइव टीवी पर अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा अब वे इसका अनुवाद नहीं करेंगी। यह एक ऐसी पार्टी है जहां किसी भी तरह का अनुशासन नहीं बचा है। वहीं ट्विटर पर खुद अपना वीडियो शेयर करते हुए जर्मन रिपोर्टर ने लिखा वेस्टमिंस्टर में बवाल पर मेरी राय और जर्मन टीवी पर पहली बार उन्होने अंग्रेजी में गाली दी।

गृहमंत्री का इस्तीफे के साथ ट्रस की सत्ता खत्म

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के इस्तीफे के बाद उनकी ही पार्टी के वरिष्ठ सांसद लिज ट्रस के इस्तीफे की मांग उठा रहे थे। ऐसे में गुरुवार को ट्रस ने इस्तीफा दे दिया उन्होंने कहा कि वे उन वादों को पूरा नहीं कर पाई जिनकी वजह से चुनी गई थी। ऐसे में ब्रिटेन में एक बार फिर प्रधानमंत्री रेस प्रारंभ हो गई है। जिसमें फिलहाल ऋषि सुनक फिर सबसे प्रबल दावेदार के रूप में सामने आ रहे हैं। हालांकि बोरिस जॉनसन भी सत्ता में वापसी करना चाहते हैं। यू जीओवी के एक नए सर्वेक्षण में बताया गया है कि ब्रिटेन में अगर अभी कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए चुनाव कराए जाते हैं तो ऋषि सुनक मेंदान मार लेंगे।

प्रधानमंत्री के लिए नई रेस

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अब ब्रिटिश प्रधानमंत्री आवास डाउनिंग स्ट्रीट टेन की चाबी का हकदार कौन होगा इसके लिए नई रेस शुरू हो गई है। बोरिस जॉनसन फिर से वापसी कर सकते हैं तो । वहीं ऋषि सुनक भी प्रमुख दावेदारों में शामिल हैं। वे पीएम पद के सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। दरअसल आर्थिक मोर्चे पर विफल रहने और कंजरवेटिव पार्टी में अंदरूनी कलह ने  ट्रस को 44 दिन में ही  इस्तीफा देने को विवश कर दिया।

100 सांसदों का समर्थन

ट्रस के इस्तीफे के बाद से ही बोरिस जॉनसन अपनी वापसी के प्रयास में जुट गए हैं। टोरी प्रमुखों की माने तो प्रधानमंत्री की रेस में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी। ऋषि सुनक और पेनी मोर्डौंट के साथ जॉनसन तीन सबसे पसंदीदा उम्मीदवारों में शामिल हैं उन्होंने कम से कम 44 टोरी सांसदों की शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है। टोरी प्रमुखों ने कहा उम्मीदवारों कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी। जिसके लिए जॉनसन को संघर्ष करना पड़ सकता है।

जॉनसन और सुनक मिला सकते हैं हाथ !

बोरिस जॉनसन के कुछ सहयोगियों का कहना है कि वह सुनक के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं। इस तरह अर्थव्यवस्था को स्थिर कर सकते हैं। इस जोड़ी को महीनों के मनमुटाव को खत्म कर शांति के रास्तों को खोजना होगा। बता दें जॉनसन कैबिनेट में ऋषि सुनक बतौर वित्त मंत्री जिम्मेदारी संभाल रहे थे। सुनक के के इस्तीफे की वजह से ही बोरिस की सत्ता से विदाई की नींव रखी थी। हालांकि सुनक के परिचित मानते हैं कि  सुनक का लक्ष्य प्रधानमंत्री बनना है। जिससे वे पस्त अर्थव्यवस्था को संकट से बाहर ला सकें।

Exit mobile version