उज्जैन महाकाल मंदिर अग्निकांड- क्या है हादसे के पीछे का कारण

Ujjain Mahakal

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग लगने से कम से कम 13 लोग झुलस गए हैं. खबरों के मुताबिक, होली के मौके पर भस्म आरती के दौरान गुलाल फेंकने के दौरान आग लग गई.

उज्जैन के जिलाधिकारी के मुताबिक, आग में घायल हुए लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने कहा, ”भस्म आरती के दौरान आग लग गई. इस घटना में 13 लोग घायल हो गए हैं।”

घटना के वक्त मंदिर परिसर में होली मनाई जा रही थी. पुजारी अनीश शर्मा ने कहा, ”महाकाल मंदिर परिसर में पारंपरिक होली समारोह का आयोजन किया जा रहा है. गुलाल के प्रयोग से गर्भगृह में आग लग गई। मंदिर का पुजारी घायल हो गया है. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।”

भस्म आरती के दौरान  हुआ हादसा

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भस्म आरती के दौरान गुलाल डालते समय यह हादसा हुआ। गुलाल गर्भगृह में जल रहे दीपक पर गिर गया और आग लग गई। गर्भगृह में फैले गुलाल ने आग पकड़ ली। इसके बाद पूरे मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई. अब तक की खबरों के मुताबिक इस हादसे में 13 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक घायलों की संख्या और भी बढ़ सकती है.

घायलों को उज्जैन और इंदौर के एमवायएच में भर्ती कराया गया

घायलों को तत्काल उज्जैन और गंभीर घायलों को इंदौर के एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां घायलों का इलाज चल रहा है. होली के अवसर पर महाकाल मंदिर में भारी भीड़ जमा हुई थी, लेकिन जिस समय महाकाल पर पारंपरिक होली के आयोजन की तैयारी चल रही थी, तभी जलते दीपक पर गुलाल गिरने से आग लग गई. इस अग्निकांड में महाकाल मंदिर में भस्मारती के मुख्य पुजारी संजय गुरु, विकास पुजारी, मनोज पुजारी, अंश पुरोहित, सेवक महेश शर्मा, चिंतामण गेहलोत और अन्य लोग घायल हो गए हैं।

हादसे की न्यायिक जांच के आदेश

मुख्यमत्री डाक्टर मोहन यादव ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए है। इस बीच मुख्यमंत्री अपने सारे कार्यक्रम निरस्त कर इंदौर घायल पुजारियों से मिलने पहुंच चुके है इसके बाद वो महाकाल मंदिर भी जाकर जायजा लगेंगे।

केद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जाना पूरा घटनाक्रम

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह से मुख्यमंत्री मोहन यादव ने चर्चा की। टेलीफोनिक चर्चा में मुख्यमत्री ने गृहमंत्री को घटना की पूरी जानकारी दी। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने केंद्रीय गृहमंत्री को उज्जैन में श्री महाकाल मंदिर में हुए हादसे से अवगत कराया और घायलों के उपचार से संबंधित जानकारी दी।

 

 

Exit mobile version