1 जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, अगर जा रहे तो इन बातों का रखें खास ध्यान

1 जुलाई से देश की सबसे बड़ी धार्मिक यात्राओं में से एक अमरनाथ यात्रा की शुरूआत होने जा रही है.  बाबा बर्फानी की यात्रा आसान नहीं होती है. यात्रा के दौरान आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर रजिस्ट्रेशन करवा लिया हो तो अभी से यात्रा की तैयारियां शुरू कर दें. बाबा बर्फानी की यात्रा पर फिट लोग ही जा सकते है. सफर के दौरान ऑक्सीजन की कमी होती है, जिस कारण प्रेग्नेंट महिलाएं और मरीज यहां नहीं जा सकते है. यात्रा के दौरान आपको कुछ खास बातों का ख्याल भी रखना होता है. चलिए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं.

 

फिटनेस सर्टिफिकेट है जरूरी
अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए आपको फिटनेस सर्टिफिकेट बनाना होता है. इस फिटनेस प्रमाण पत्र के आधार पर ही अमरनाथ श्राइन बोर्ड निर्धारित बैंको से आपका यात्रा कार्ड बनवाता है. इस कार्ड से बालटाल या पहलगाम से अमरनाथ गुफा की तिथि आपके लिए  निश्चित होती है. इस तिथि पर आप ट्रेन या हवाई मार्ग से अपना टिकट करवा सकते हैं.

 

गाइडलाइन सही तरह से पढ़ लें
अमरनाथ यात्रा पर जा रहे है तो सबसे पहले यात्रा की सारी गाइडलाइन्स पढ़ लें. गाइलाडन्स से आपको पता चल जाएगा कि आपको किन सामानों को रखना है और किन्हें नहीं. अमरनाथ की चढ़ाई लंबी होती है, इसलिए बैग में सुविधानुसार जरूरी है और कम सामान ही रखें.

 

दवाएं रखना है जरूरी
अमरनाथ यात्रा का ट्रेक सबसे कठिन ट्रेकों में से एक है. साथ ही बाबा बर्फानी का धाम चढ़ाई पर मौजूद है जिससे कई बार श्रध्दालुओं के साथ  खराब स्थिति पैदा हो जाती है. ऐसी स्थिति पैदा न हो , इसलिए अपने साथ जरूरी दवाइयां जैसे सिरदर्द, सर्दी जुकाम और शरीर दर्द की दवा जरूर रखें. ये दवाएं यात्रा के दौरान आपको काम आएगी.

 

इन सामनों को न भूलें
अमरनाथ यात्रा के लिए जा रहे है तो पिट्टठू बैग, रेनकोट, जूते , गर्म कपड़े ले जाना न भूले. साथ ही पता भी कर लें कि अमरनाथ का मौसम कैसा है या यात्रा के दौरान कैसा रहने वाला है. बता दें कि बाबा बर्फानी की यात्रा के दौरान मानसून का सीजन शुरू हो जाता है. इसलिए ये चीजे रखना जरूरी हो जाता है. साड़ी या धोती जैसे कपड़े अमरनाथ यात्रा के दौरान अवॉइड करें. इससे आपकी यात्रा असुविधाजनक हो सकती है.

 

Exit mobile version