मामा के राज में बुजुर्ग करेंगे हवाई यात्रा , प्लेन से तीर्थ करवाने वाला पहला राज्य बना मध्यप्रदेश

मामा के राज में बुजुर्ग करेंगे हवाई यात्रा , प्लेन से तीर्थ करवाने वाला पहला राज्य बना मध्यप्रदेश

 

मध्यप्रदेश देश के धार्मिक केंद्र के रूप में उभर रहा है. महाकाल लोक और देवी लोक जैसे निर्माणों के बाद अब मप्र सरकारी खर्चे पर हवाई जहाज से तीर्थ कराने वाला पहला राज्य बन गया है. मुख्य़मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद रविवार सुबह 9.45 मिनिट पर भोपाल एयरपोर्ट से तीर्थयात्रियों के जत्ते को प्रयागराज के लिए रवाना किया. हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत करवाई जा रही है. 19 जुलाई तक चलने वाली इस यात्रा में देश के कई तीर्थस्थलों के दर्शन हवाई जहाज के जरिए करवाएं जाएंगे. आपको बता दें कि मप्र सरकार द्वारा बुजुर्गों को तीर्थ रेल यात्रा के जरिए भी करवाया जाता है.

पहले जत्ते में 32 तीर्थ यात्री रवाना
हवाई यात्रा के जरिए तीर्थ यात्रा के पहले जत्ते में 32 लोगों को रवाना किया गया . इस तीर्थ यात्रा में 24 पुरुष और 8 महिलाएं शामिल हैं.यात्रियों की सुरक्षा के लिए उनके साथ एक गार्ड को भी भेजा गया है. एयरपोर्ट पर तीर्थ यात्रियों के लिए अलग से इंतजाम किए गए है. हवाई यात्रा के जरिए यात्रियों का सफर बेहद आसान और किफायती होने वाला है. ट्रेन से इस तीर्थ यात्रा को पूरा करने में 4 से 5 दिन का समय लगता है. अब हवाई यात्रा के जरिए यह सफर 24 से 36 घंटे में पूरा हो जाएगा.

बुजुर्गों ने सीएम को दिया आशीर्वाद
सीएम शिवराज हवाई जहाज से तीर्थ करने वाले बुजुर्गो को रवाना करने खुद पहुंचे थे. बुजुर्गों ने भी सीएम को आशीर्वाद और प्यार भर – भरकर दिया . इस मौके पर सीएम ने कहा कि ‘राम की कृपा से आप तीर्थों के दर्शन करेंगे और हमें व प्रदेश को आपका आशीर्वाद मिलेगा. सीएम ने इसके साथ एक और घोषणा करी कि इस बार बुजुर्ग अकेले जा रहे है , लेकिन अगली बार बुजुर्गों को जोड़ो में तीर्थ दर्शन करवाएं जाएंगे. सीएम के साथ बुजुर्गों को रवाना करने पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा और अन्य मंत्री पहुंचे थे.

इन जगहों से होकर गुजरेगी यात्रा
65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग जो आयकरदाता नहीं है मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए पात्र होंगे. जुलाई तक चलने वाली यह यात्रा भोपाल से शुरू होगी और प्रयागराज, शिर्डी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर होते हुए वापस भोपाल आएगी. योजना के लिए यात्रियों का चयन संबंधित यात्री के गृह जिले के कलेक्टर द्वारा किया जाएगा. भोजन ,तीर्थस्थल तक बसों द्वारा ले जाने, वापस एयरपोर्ट लाने और टूर मैनेजर आदि की व्यवस्था का भी जिम्मा IRCTC को सौंपा गया है.जुलाई तक प्रदेश के 25 जिलों के बुजुर्गों को यात्रा कराई जाएगी. .योजना का पूरा क्रियान्वयन IRCTC द्वारा किया जा रहा है.

तीन घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट
हवाई जहाज से यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों को समय से 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा . यात्री सही तरह से बोर्डिंग करे इसकी जिम्मेदारी कलेक्टर कलेक्टर और IRCTC प्रबंधक की होगी. IRCTC यात्रियों की सारी सुविधाओं का ध्यान रखेगी. इसके साथ ही फ्लाइट से रवाना होने वाले यात्रियों की जानकारी हर चार घंटे बाद यात्रियों के जिले के कलेक्टर, नोडल अधिकारी और कार्यालय संचालक को भेजी जाएगी.

Exit mobile version