डाइट और खानपान को लेकर क्या आप भी गलतफहमी का शिकार तो नहीं?

dieting and fasting tips

इंटरनेट पर आजकल पोषण से जुड़ी जानकारियां पलक झपकते ही मिल जाती हैं पर कई ऐसी भी चीजें प्रसारित होती हैं, जिसकी वजह से लोग फायदे की जगह अपना नुकसान कर बैठते हैं। डाइट और खानपान से जुड़ी ऐसी ही गलतफहमियों से बचने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

वजन कम करने के लिए केवल कार्बोहाइड्रेट कम करें?

ये बात सच है कि वजन कम करने के लिए कैलोरी की कमी महत्वपूर्ण है, लेकिन ये पूरा सच नहीं है। सिर्फ कैलोरी की मात्रा पर निर्भर होना ही सब कुछ नहीं है। इसके साथ-साथ अन्य चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी है, जैसे नियंत्रत रूप से प्रोटीन और सीमित मात्रा में फैट यानी वसा भी लेना। किसी भी एक की अधिकता या कमी आपको उल्टा नुकसान पहुंचा सकती है।

फैट वाले खाद्य पदार्थ अनहेल्दी होते हैं

धीरे-धीरे लोग इस बात की गंभीरता को समझ रहे हैं कि जितने महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट होते हैं उतना ही फैट होता है। सीमित मात्रा में फैट शरीर के लिए आवश्यक होता है। फैट पर पूरी तरह से लगाम लगा देना आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकता है। वहीं आज के दौर में तो वजन कम करने लिए फैट बेस्ट डाइट यानी कीटो डाइट भी किया जाता है।

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है

आपने बिलकुल सही सुना है, नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है और हर किसी को किक स्टार्ट एनर्जी देने के लिए जरूरी है। लेकिन कई रिसर्च कहती हैं कि कई लोग दिन के नाश्ते को छोड़ भी सकते हैं। जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं, यानी दिन के एक तय वक्त पर ही खाना खाते हैं और बाकी वक्त उपवास रखते हैं, उनके शरीर के शुगर लेवल में सुधार होता है, ऐसे लोग अक्सर नाश्ता छोड़ सकते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं है।

दिन में छोटे-छोटे कई मील्स में भोजन लें

आपने ठीक सुना है। अक्सर ये सलाह उन लोगों को दी जाती है जो मोटापे का शिकार होते हैं। इस सलाह के पीछे उद्देश्य यह होता है कि आप एक बार में अत्यधिक भोजन न करें, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है। इसकी जगह आप दिन में 4 से 5 बार में छोटे-छोटे हिस्सों में भोजन करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आपका वजन भी घटेगा। हालांकि, स्वस्थ लोगों के लिए जरूरी नहीं कि वे ऐसा करें।

हेल्थ से जुड़े अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Exit mobile version