आज साउथ अफ्रीका से भिडे़गी टीम इंडिया

सेमीफाइनल पर भारत की नजर

Team India will face South Africa today

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच चरम पर पहुंच गया है। 30 अक्टूबर को सुपर संडे में तीन मैचे खेले जाएंगे। जिसमें भारत बनाम साउथ अफ्रीका सबसे बड़ा मैच होगा। जिस पर सभी की नजर होगी। क्योंकि यह मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के साथ पाकिस्तान व जिम्बाब्वे के लिए भी महत्वपूर्ण रहने वाला है। पर्थ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरने वाली टीम इंडिया अपने शुरुआती दो मुकाबलों में पाकिस्तान और नीदरलैंड्स को मात दे चुकी है। ऐसे में अब टीम इंडिया की नज़र सीधा सेमीफाइनल की स्पॉट पर है।

पर्थ ऑप्टस स्टेडियम

आत्मविश्वास से लबरेज दोनों टीम

टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला खेलने जा रही है। टीम इंडिया जीत के रथ पर सवार है। उसने अबतक लगातार दो मैच जीते हैं। पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था। तो दूसरे मैच में भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से शिकस्त दी थी। उधर साउथ अफ्रीका भी बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने के चलते आत्मविश्वास से लबरेज है। ऐसे में टीम इंडिया को मुकाबला जीतने के लिए तीनों डिपार्टमेंट में बेहतर खेल दिखाना होगा।

टीम इंडिया के लिए अपरिचित है ऑप्टस स्टेडियम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि टीम ने इंडिया इस मैदान पर अब तक एक भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। इस स्टेडियम का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। इस मैदान पर अब तक महज 9 अंतरराष्ट्रीय मैच ही खेले जा सके हैं। पर्थ स्टेडियम में 2019 में पहली बार टी 20 इंटरनेशनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

 

कुछ इस प्रकार रहेगी दोनों टीमें

खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा, उप -कप्तान केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आरण् अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी शामिल हैं।
स्टैंडबाय खिलाड़ी के रुप में श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर रहेंगे।
वहीं साउथ अफ्रीका की बात करें तो कप्तान टेम्बा बावुमा, विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, वायने पर्नेल, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया, मार्को जानसेन, कैगिसो रबाडा, रिली रोसो, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स शामिल हैं। रिजर्व प्लेयर के रुप में ब्योर्न फोर्टुइन,ए लिजाद विलियम्स और एंडिले फेहलुक्वायो को शामिल किया गया है।

पर्थ पर पाकिस्तान-जिम्बाब्वे की भी नजर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाला मुकाबला पाकिस्तान व जिम्बाब्वे के लिए भी महत्वपूर्ण है। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इन दोनों टीमों की नजरें भी इस मैच पर होगी। इस मैच में भारत जीत दर्ज करता है तो वह टेबल टॉपर बना रहेगा। इतना ही नहीं जिम्बाब्वे और पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम रहेगी। वहीं अगर साउथ अफ्रीका जीत दर्ज करता है तो इन दोनों टीमों की मुश्किलें काफी हद तक बढ़ जाएगी। साउथ अफ्रीका की टीम इस जीत के साथ सेमीफाइनल के एक कदम और नजदीक पहुंच जाएगी।

ये भी पढे़ं-IND vs SA : टीम इंडिया ने द. अफ्रीका को 99 रन पर समेटा, अपना 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा http://https://liveindia.news/ind-vs-sa-live-score-match-updates-latest-news-in-hindi/

Exit mobile version