टी20 वर्ल्ड कप : बड़े उलटफेर का शिकार हुआ पाकिस्तान..! जानें टूर्नामेंट से इस बार कौन अंदर-कौन बाहर…!

T20 World Cup 2024 Pakistan becomes victim of big upset out of the tournament

टी20 वर्ल्ड कप इस कई बड़ी टीमों के लिए मुश्किल साबित हुआ है। साल 2009 की चैम्पियन रही पाकिस्तान टीम और 2014 की चैम्पियन श्रीलंका के साथ 2015 से हर वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेल रही न्यूजीलैंड सुपर 8 से ही बाहर हो गईं हैं। ये टीमें सुपर 8 टीमों में अपना स्थान नहीं बना पाई जबकि आईसीसी की ओर से जारी की जाने वाली टी — 20 रैंकिंग में इन सभी टीमों का नाम टॉप -8 में शामिल है। टी 20 विश्व कप के इतिहास में यह पहला अवसर है जब पाकिस्तान ही नहीं श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीम भी अब सुपर स्टेज का हिस्सा नहीं रही है।

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार 20 टीमों के साथ किया जा रहा है। अब नई टीमों को सुपर-8 में मौका मिलेगा। खास बात यह है कि सुपर आठ में पहुंचने वाली टीम 2026 के टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई मानी जाएंगी। टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए में शामिल भारत के साथ अमेरिकी टीम ने क्वालिफाई कर लिया है। जबकि पाककिस्तान, आयरलैंड और कनाडा बाहर हो गई हैं।

ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया ने क्वालिफाई किया है। जबकि नामीबिया-ओमान बाहर हो चुके हैं। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दोनों में से कोई एक ह क्वालिफाई करेगा। जिसमें इंग्लैंड यदि नामीबिया पर जीत हासिल कर लेती है और स्कॉटलैंड ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है तो वह बाहर हो जाएगा। वहीं स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच बारिश से रद्द हुआ तो इंग्लेड को बाहर होना पड़ेगा।

ग्रुप सी में अफगानिस्तान और वेस्ट इंडिज ने क्वालिफाई कर लिया है। जबकि न्यूजीलैंड और युगांडा के साथ पापुआ न्यू गिनी को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

इसी प्रकार ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका क्वालिफाई बाहर हो चुकी है। नेपाल और श्रीलंका बाहर को चुके हैं। अब बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से एक टीम क्वालिफाई करेगी। बांग्लादेश यदि नेपाल को हराकर दे तो वह आगे जा सकता है। वहीं नीदरलैंड्स को श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत की दरकार है तो वहीं बांग्लादेश की नेपाल से हार होता है तो नीदरलेंड की टीम अपने आप आगे पहुंच जाएगी।

सुपर-8 राउंड में कौन-किससे खेलेगा यह भी साफ हो गया है। 20 में से 8 टीम इसमें पहुंची हैं। हर ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर-आठ में पहुंची हैं। अब इन्हें चार चार के ग्रुप में बांट दिया गया है। जिसके बाद कुल 12 मैच होंगे। हर टीम अपने ग्रुप की दूसरी टीम से 1-1 मैच खेलेगी। इसके बाद दोनों ग्रुप की दो-दो टीमें सेमीफाइनल का सफर तय करेंगी। टूर्नामेंट की संभावित सुपर आठ में पहुंची टीमों को आईसीसी की ओर से प्रतियोगिता से पहले ही दो ग्रुप में बांट दिया है। अब जो टीम नहीं पहुंच पाई उसे उस ग्रुप से पहुंची नई टीम रिप्लेस कर देगी। जैसे अमेरिका अब ग्रुप-2 में पाकिस्तान की जगह के लेगा। न्यूजीलैंड की जगह उसी के ग्रुप की टीम अफगानिस्तान को मिलेगी और बांग्लादेश अपने ग्रुप की टीम श्रीलंका को रिप्लेस कर उसका स्थान लेगा। स्कॉटलैंड पहुंचा तो वह इंग्लैंड की पहले से तय जगह लेगा।

 

Exit mobile version