महान कोहली ने टी-20 से लिया संन्यास…कहा- ये उनका आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच था…!

T20 World Cup 2024 Indian champion Virat Kohli has retired from T20 International.

भारत को टी 20 वर्ल्ड कप जिताने के बाद कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही विराट कोहली ने भी टी-20 इंटरनेशनल के फार्मेट से संन्यास ले लिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। विराट ने टीम इंडिया के लिए 76 रन की अहम पारी खेली।

अफ्रीकी टीम के सामने एक छोर पर जमे रहे विराट कोहली

विश्वकप के फाइनल मुकाबले के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान विराट कोहली ने कहा यह उनका आखिरी टी-20 मैच था। इसलिए उन्होंने इस मैच को उसी तरह खेला। अब नई जनरेशन को आगे आकर बागडोर संभालना चाहिए। बता दें विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के फाइनल मैच में हीरो जैसी भूमिका निभाई। जब टीम इंडिया के विकेट गिर रहे थे और रन नहीं बन रहे थे ऐसे में समय विराट कोहली एक छोर पर ​अफ्रीकी टीम का सामना करते हुए एक छोर को बचाए हुए थे। पारी को विराट ने न सिर्फ संभाला बल्कि संवारा भी। विराट कोहली ने 59 गेंद पर 76 रन की शानदार पारी खेली।

जबकि टी 20 वर्ल्ड कप के सभी सात मैच में विराट कोहली महज 75 रन ही बना सके थे। ऐसे में अकेले फाइनल मैच में कोहली के बल्ले से शानदार 76 रन निकले। बता दें टी 20 विश्वकप के पूरे टूर्नामेंट के दौरान विराट कोहली अपने नाम के अनुसार मैदान पर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। यह तय था कि उनके स्थान पर कोई ओर खिलाड़ी का इस तरह का प्रदर्शन होता तो उसे फाइनल मैच में शायद ही खेलने को मिलता, लेकिन इस महान खिलाड़ी ने फायनल में अपने आप को साबित करते हुए शानदार पारी खेलकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया।

बड़ा मैच बड़े खिलाड़ी

कोहली का टी20I करियर

विराट कोहली ने टी 20 इंटरनेशनल के फार्मेट में अपने कॅरियर के दौरान कुल 125 मैच खेले हैं। इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से 48.69 की औसत से 4188 रन बने। विराट ने अपने टी 20 इंटरनेशनल करियर में 3056 गेंद का सामना किया। यह आंकड़ा बताता है कि किसी भी बल्लेबाज की ओर से टी20 इंटरनेशल में खेली गईं दूसरी सबसे अधिक गेंद हैं। टी20 I करियर में विराट ने कुल 38 अर्धशतक बनाए और एक शतक भी लगाया। यह शतक 2022 एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने लगा था।

Exit mobile version