T20 वर्ल्डकप 204: आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला … ! पाकिस्तान को करना पड़ा था अमेरिका के खिलाफ उलटफेर का सामना

T20 World Cup 2024 India Pakistan New York Nassau County International Cricket Stadium

T20 वर्ल्डकप 204 में आज रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने वाला है। टी20 विश्व कप 2024 में आज रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच को लेकर दोनों टीमें जमकर तैयारी कर रही हैं। टीम इंडिया ने जहां पिछले मैच में जीत हासिल की थी, वहीं पाकिस्तान को अमेरिका के खिलाफ उलटफेर का सामना करना पड़ा था। आज जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो पिछले सभी नतीजों को भुलाकर एक-दूसरे को हराने के लिए जोर लगाएंगी।

भारत का टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। दोनों टीमें 2007 से लेकर अब तक इस टूनार्मेंट में सात बार आमने- सामने आ चुकी हैं। इनमें से छह बार भारत ने और एक बार पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, ओवरऑल टी20 में दोनों टीमों के बीच 12 मुकाबले हुए हैं। आठ बार भारत ने और तीन बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। 2007 में एक मुकाबला टाई हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने बॉल आउट में अपने नाम किया था। यानी टीम इंडिया ने बारह मैचों में से कुल 9 मैच में जीत हासिल की है। पिछली बार भारत और पाकिस्तान की टीम 2022 के टी — 20 विश्व कप के दौरान एक दूसरे के सामने आई थीं। उस समय मेलबर्न के मैदान पर खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तानी टीम को 4 विकेट से परास्त किया था।

दोनों देशों के टी20 वर्ल्डकप के अब तक के मैचों पर विराट कोहली खास भूमिका रही है। 2012 से टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ दर्ज की गईं टीम इंडिया की चारों जीते विराट की वजह से ही जीती मानी जाती हैं। यही नहीं, 2021 में जब भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट की हार मिली थी, तब भी विराट, टीम के टॉप परफॉर्मर थे। हालांकि, पाकिस्तान के लिए आगे का रास्तो थोड़ा कठिन दिख रहा है। अगले राउंड यानी सुपर- आठ में पहुंचने के लिए उन्हें अपने आगामी तीनों मैच जीतने होंगे। वहीं, भारत के पास एक मैच के बाद दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट काफी बढ़िया है।

ग्रुप-ए के इस मैच में हार पाकिस्तान की राह और मुश्किल कर देगा, क्योंकि अमेरिका ने अपने दोनों ही मैच जीत लिये हैं। अमेरिका यदि एक मैच और जीतता है तो वह सुपर-आठ राउंड में पहुंच जाएगा। वहीं, भारत के खिलाफ हार मिली तो इस हार के बाद पाकिस्तान के चार अंक ही हो पाएंगे। वहीं टीम के बीच समन्वय यानी कॉम्बिनेशन की बात करें तो टीम इंडिया इस मैच में बिना किसी बदलाव के मैदान में उतर सकती है। बताया जाता है कि अक्षर पटेल को उनकी ऑलराउंड वाली क्षमता के चलते एक बार फिर कुलदीप यादव के स्थान पर तरजीह दी जा सकती है। दरअसल न्यूयॉर्क की इस पिच पर अब तक के मैचों में गेंदबाज हावी रहे हैं। ऐसे में बल्लेबाजी में गहराई होना किसी भी टीम के लिए लाभदायक ही साबित होगा। पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने भी टीम में अक्षर को तरजीह देने की वकालत की है। न्यूयॉर्क की पिच की काफी आलोचना हुई है क्योंकि इस मैदान पर अब तक सभी मैच कम स्कोर वाले रहे हैं। न्यूयॉर्क की यह पिच तेज गेंदबाजी के अनुकूल है। इस पिच पर कुलदीप यादव के बजाय अक्षर पटेल को को मैदान पर उतारा जा सकता है। क्योंकि अक्षर पटेल अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलना टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

रोहित को लगी अभ्यास सत्र के दौरान चोट

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को न्यूयॉर्क में टी20 विश्व कप का मुकाबला खेला जाना है, लेकिन उससे पहले ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की चोट ने टीम की चिंता बढ़ा दी है। रोहित अभ्यास सत्र के दौरान बल्लेबाजी करते वक्त चोटिल हो गए। दरअसल, अभ्यास के वक्त रोहित के हाथों में गेंद लगी थी, लेकिन कप्तान ने बल्लेबाजी जारी रखी जिससे टीम के साथ खिलाड़ियों और सहायक स्टाफ ने राहत की सांस ली। चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रोहित का उपलब्ध रहना टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

Exit mobile version