टी-20 वर्ल्ड कप 2024 : भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच पर संकट के ‘बादल’ .. ! जाने क्या हैं सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब सुपर-8 राउंड के मुकाबले भी अंतिम दौर में पहुंच चुके हैं। आज 24 जून सोमवार को भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के साथ ग्रॉस आइलेट मैदान पर मुकाबला खेलना है।

टीम इंडिया सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुकी है। उधर कंगारु टीम को सेमीफानल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा। लेकिन इससे पहले ही क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल आज ग्रॉस आइलेट में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। वेस्टइंडीज के ग्रॉस आइलेट स्थित डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से यह मुकाबला शुरु होगा।

ग्रॉस आइलेट में आज हो सकती है भारी बारिश

मैच से पहले ही क्रिकेट प्रेमियों लिए एक बुरी खबर सामने आई है। आज सोमवार को ग्रॉस आइलेट में मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग क माने तो आज सोमवार 24 जून को ग्रॉस आइलेट में बारिश के साथ तूफान की आशंका बनी हुई है।

स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजे के करीब 51 प्रतिशत बारिश के आसार नजर आए हैं। ऐसे में अगर बारिश काफी देर तक जारी रहती हो तो भारत और ऑस्ट्रेलिया क बीच मैच रद्द भी करना पड़ सकता है। यदि ऐसा होता और बारिश के चलते मैच रद्द होता है तो किस टीम को ज्यादा नुकसान होगा और किस टीम को इससे फायदा होगा यह जानना जरुरी है।
जानकारी के लिए बता दें टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में इस बार सुपर-8 मुकाबलों के लिए कोई आरक्षित दिन यानी रिजर्व डे को नहीं रखा है। ऐसे में बारिश या किसी दूसरी वजह से सुपर आठ के मैच रद्द होते हैं तो मैच खेलने वाली दोनों टीमों को -1 अंक बांट दिया जाता है। यदि ऐसी स्थिति बनी तो यह टीम इंडिया के लिहाज से अच्छी होगी क्योंकि पांच अं​कों के साथ टीम इंडिया अपने ग्रुप-1 में सबसे टॉप पर पहुंच जाएगी और हुए सेमीफाइनल में अपने लिये जगह पक्की कर लेगी।

ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़ी मुश्किलें

मैच रद्द होने की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया को भी एक अंक मिलेगा लेकिन यहां उसके सामने संकट की स्थिति खड़ी हो जाएगी। क्यों कि उसके कुल 3 अंक ही होंगे। जिसके चलते उसे अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मुकाबले के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। अफगानिस्तानी टीम इस मैच में जीत दर्ज करती है तो उसके चार अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में एंट्री कर लेगी। जिससे ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद खत्म हो जाएंगी उसका पत्ता कट जाएगा। हालांकि बांग्लादेश के जीतने पर अफगानिस्तान और बांग्लादेश दोनों ही बाहर हो जाएंगे और 3 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में एंट्री कर लेगी।

Exit mobile version