टी 20 विश्व कप : सुपर 8 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को किया 21 रन से परास्त…इस खिलाड़ी के आगे नतमस्तक हुए कंगारु

T20 World Cup 2024 Afghanistan beats Australia in international cricket

टी 20 विश्व कप में अब सुपर 8 की जंग हो रही है। इस जंग में रविवार 23 जून को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल मैदान में ऑस्ट्रेलिया से भिडने के लिए अफगानिस्तान की टीम उतरी। दोनों के बीच रोमांचकारी मैच खेला गया और इस मुकाबले को अफगानिस्तान ने जीत लिया। उसने टी 20 विश्व कप में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 21 रन से परास्त कर दिया है। बताया जाता है कि अफगानिस्तान के खिल​लाड़ियों ने इस बार वह गलती नहीं की जो एक दिवसीय विश्व कप 2023 के लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसने की थी।

अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 20 ओवर में केवल 149 रन बनाने थे। लेकिन उसकी पारी 19.5 ओवर्स में 127 रन पर ही सिमट गई। एक दिवसीय विश्व ​कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अफगानिस्तान की यह इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली जीत है।

कंगारुओं से लिया एक दिवसीय विश्व कप की हार का बदला

अफगानिस्तान टीम की ओर से जीत के हीरो गेंदबाज गुलबदीन नायब रहे। गुलबदीन ने चार विकेट चटका कर ऑस्ट्रेलियाई टीम की पूरी कमर तोड़ दी थी। इस तरह अफगानिस्तान ने इस जीत के साथ ही पिछले साल 2023 में खेले गये वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार का बदला भी ले लिया है। बता दें पिछले साल 2023 के वन डे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम धीरे धीरे जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने उस समय ऐतिहासिक दोहरा शतक लगाकर अफगानिस्तान से मैच छीन कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

गुलबदीन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बैकफुट पर खेलने को मजबूर कर दिया

इस बार भी टी 20 विश्वकप के इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान से मैच छीनने का प्रयास किया लेकिन अफगानी गेंदबाज गुलबदीन के आगे वे सफल नहीं हो सके और ऐन मौके पर गुलबदीन ने उनका विकेट चटका कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को बैकफुट पर खेलने को मजबूर कर दिया। ग्लेन मैक्सवेल ने 41 गेंद खेलकर 59 रन का योगदान दिया। इस दौरान मैसवेल ने छह चौके और तीन छक्के भी लगाए। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस के 11 रन और मिचेल मार्श महज 12 ही बना सके और दोहरे अंकों तक पहुंचे। गेंदबाज गुलबदीन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के चार खिलाड़ियों को पवैलियन पहुंचाया तो वहीं नवीन उलहक ने भी तीन खिलाड़ियों को सस्ते में आउट कर दिया। इसके अलावा मोहम्मद नबी के साथ अजमतुल्लाह उमरजई और राशिद खान भी एक-एक विकेट हासिल किया।

Exit mobile version