सिलिकॉन वैली बैंक बंद होने के बाद मूडीज की रिपोर्ट जाने  भारतीय बैंकिग सिस्टम पर क्या असर पड़ेगा

svb bank

न्यूयॉर्क: अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी है कि सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के धराशायी होने के बाद अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली को भविष्य में और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

मूडीज ने बैंकिंग क्षेत्र के लिए अपनी रेटिंग सूची में अमेरिकी बैंकिंग क्षेत्र को स्थिर से नकारात्मक में घटा दिया है और बैंकों में काम करने के माहौल में तेजी से गिरावट की चेतावनी दी है। मूडीज ने पहले से चल रही गिरावट को देखते हुए अमेरिका और यूरोपीय बैंकिंग शेयरों को डाउनग्रेड किया है और कहा कि कुछ बैंकों से ग्राहकों की संख्या भी कम हो सकती है।मूडीज़ ने बयान में कहा गया है कि बढ़ती ब्याज दरें भी चुनौतीपूर्ण हैं, जिससे कम ब्याज दरों पर सरकारी बॉन्ड जैसी संपत्तियां खरीदने वाले बैंकों को अब नुकसान उठाना पड़ सकता है।

दुनिया के कई अन्य बैंक भी संकट में हैं

दुनिया के और भी कई बैंक संकट में हैं लेकिन हिंदुस्तान के बैंकिंग सेक्टर पर असर पड़ने की संभावना नहीं हैदुनिया भर की सरकारें महंगाई पर काबू पाने के लिए तेजी से ब्याज दरें बढ़ा रही हैं। ऐसे में सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक की तरह दुनिया के कई अन्य बैंक भी संकट में हैं।

 21 भारतीय कंपनियां भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं

10 मार्च, 2023 को अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) ढह गया। ठीक दो दिन बाद 12 मार्च को अमेरिका के सिग्नेचर बैंक के डूबने की खबर सामने आई। इसके बाद इन दोनों बैंकों की संपत्तियों को अमेरिकी नियामक के नियंत्रण में ले लिया गया।सिलिकन वैली बैंक के डूबने से निवेशकों के 38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

अकेले सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से दुनिया भर के निवेशकों को 38 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. 21 भारतीय कंपनियां भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

ब्याज दर जोखिम और तरलता जोखिम

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि आमतौर पर किसी बैंक के डूबने की एक बड़ी वजह लोन डिफॉल्ट के मामलों में उछाल होता है, लेकिन इन दोनों मामलों में ऐसा नहीं हुआ है. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े जानकारों का कहना है कि सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक के डूबने के दो बड़े कारण सामने आ रहे हैं. ये हैं: ब्याज दर जोखिम और तरलता जोखिम।

अमेरिका में केवल 2 करोड़ रुपए तक की बैंक जमा राशि का ही बीमा

मार्च 2023 में जैसे ही सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने की आशंका नजर आने लगी, ग्राहक अचानक इस बैंक में जमा पैसे निकालने लगे. यह 10 मार्च को सिलिकॉन वैली बैंकिंग प्रणाली की पूर्ण विफलता का कारण बना।

ऐसा ही कुछ हुआ सिग्नेचर बैंक के साथ, जो क्रिप्टोकरेंसी के जरिए मशहूर हुआ। अमेरिका में फेडरल रिजर्व का नियम है कि बैंक में 2 करोड़ रुपये तक की जमा रकम पर ही बीमा होता है.

 

Exit mobile version