टी-20 विश्व कप 2024 : यह है सुपर 8 मैचों का शेड्यूल … इस दिन होगी भारत-अ​फगानिस्तान के बीच टक्कर…!

Schedule of Super 8 match of T20 World Cup 2024 between India and Afghanistan

अमेरिका और वेस्टंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2024 का सफर अब सुपर-8 तक पहुंच चुका है। अब तक 38 मुकाबले अलग अलग मैदान पर खेले जा चुके हैं। इसके बाद सुपर-8 के लिए भारत के साथ अमेरिका ,ऑस्ट्रेलिया, और दक्षिण अफ्रीका के साथ वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है।

इस तरह खेले जाएंगे सुपर 8 मैच

दाद और गुयाना में सेमीफाइनल

27 जून को पहला सेमीफाइनल, गुयाना में सुबह 6 बजे
27 जून को दूसरा सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद में रात 8 बजे
29 जून को फाइनल मैच बारबाडोस में रात 8 बजे होगा

न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी के बीच ग्रुप का 39वां मुकाबला खेला जाना है,जबकि मंगलवार 18 जून को वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की भिड़ंत होगी। हालांकि ये दोनों मैच के परिणाम से अब कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि सुपर-8 की आठ टीमें पहले ही तय हो चुकी हैं।

सुपर आठ में पहुंची टीमों ने 2026 के लिए क्वालिफाई

सुपर आठ के मुकाबलों की शुरुआत 19 जून से होगी। बता दें 20 टीमें इस बार टी 20 विश्व कप में उतरी हैं। जिन्हें पांच-पांच के 4 ग्रुप में विभाजित किया गया था। इस दौरान हर ग्रुप की शीर्ष दो टीम अब सुपर-8 तक पहुंच चुकी हैं। सुपर-8 राउंड में कौन-किससे खेलेगा यह भी साफ हो गया है। 20 में से 8 टीम इसमें पहुंची हैं। हर ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर-आठ में पहुंची हैं। अब इन्हें चार चार के ग्रुप में बांट दिया गया है। जिसके बाद कुल 12 मैच होंगे। हर टीम अपने ग्रुप की दूसरी टीम से 1-1 मैच खेलेगी। इसके बाद दोनों ग्रुप की दो-दो टीमें सेमीफाइनल का सफर तय करेंगी। टूर्नामेंट की संभावित सुपर आठ में पहुंची टीमों को आईसीसी की ओर से प्रतियोगिता से पहले ही दो ग्रुप में बांट दिया है। खास बात यह है कि सुपर आठ में पहुंचने वाली टीम 2026 के टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई मानी जाएंगी। टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए में शामिल भारत के साथ अमेरिकी टीम ने क्वालिफाई कर लिया है।

Exit mobile version