पुतिन ने की यूक्रेन से इन चार राज्यों की डिमांड…कहा यूक्रेन जमीन दे तो खत्म हो जाएगी जंग…!

Russian President Vladimir Putin demands Ukraine give land end war

यूक्रेन के साथ युद्ध खत्म करने के लिए अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन से एक और नई डिमांड कर दी है। पुतिन ने कहा रूस चाहता है कि यूक्रेन में वह युद्ध तब ही समाप्त करेगा जब यूक्रेन उसे और अधिक जमीन देगा।। उन्होंने कहा कि अगर कीव नाटो में शामिल होने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को छोड़ने को तैयार हो और मॉस्को द्वारा दावा किए गए सभी चार प्रांतों को रूस को सौंप देता है और इस पर सहमत हो तो यह युद्ध अभी खत्म हो सकता है। बता दें कि रूस ने यूक्रेन के जापोरिज्जिया, खेरसोन, लुहांस्क और दोनेत्स्क पर कब्जा कर रखा है।

रूसी राष्ट्रपति की ओर से यूक्रेन के इन चारों क्षेत्रों को अपने राष्ट्र मे मिलाने की घोषणा कर दी गई है। हालांकि यूक्रेन इस तरह आसानी से मानने वाला नहीं है। यूक्रेन की ओर से कहा गया कि वह इस शर्त को नहीं मानेगा। उसने अपने इन सभी चारों क्षेत्रों को रूस से वापस लेने की कसम खाई है। कीव की ओर से कहा गया कि रूस की इस मांग को पूरा करने का मतलब मॉस्को के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा है और कीव ऐसा नहीं कर सकता। इसलिए कीव ने रुसी राष्ट्रपति के अल्टीमेटम को खारिज कर दिया है।

यूक्रेन की शर्तों पर रखी थी रूस ने अपनी शर्त

दरअसल स्विट्जरलैंड में यूक्रेन शांति को लेकर एक सम्मेलन चल रहा है। इसमें रूस आमंत्रित नहीं है। मगर इस सम्मेलन की पूर्व संध्या पर यूक्रेन की मांगों के सापेक्ष रूस ने अपना डिमांड भेज दी थी। इसमें पुतिन ने यूक्रेन की गई शर्तों के विपरीत अपनी अधिकतमवादी शर्तें रख दीं। इससे स्पष्ट रूप से मास्को के बढ़ते विश्वास को दशार्ता है कि इस युद्ध में रुस की सेनाओं का अब भी दबदबा बना हुआ है। राष्ट्रपति पुतिन ने जोर देकर कहा कि रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों से यूक्रेन को अब अपनी सेनाओं को हटा लेना चाहिए। वहीं रूस पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों को खत्म करना भी यूक्रेन शाति समझौते का हिस्सा माना जाना चाहिए। पुतिन ने यूक्रेन के अनाजीकरण के अपने आह्वान को नेतृत्व के खिलाफ अपशब्द कहता है। यूक्रेन की ओर से कहा गया है कि स्थितियाँ बेतुकी थीं।

यूक्रेन ने साफ याब्दों में कही ये बात

यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने बताया पुतिन यूक्रेन को हार स्वीकार करने की पेशकश कर रहे हैं। वह यूक्रेन को अपने क्षेत्रों को कानूनी तौर पर रूस के लिए छोड़ देने की पेशकश कर रहे हैं। वह यूक्रेन को अपनी भूराजनीतिक संप्रभुता पर हस्ताक्षर करने की पेशकश कर रहे हैं। वहीं राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इटली के एक समाचार चैनल को बताया कि पुतिन की टिप्पणियाँ एक अल्टीमेटम की तरह हैं। जिसे सावधानीपूर्वक शिखर सम्मेलन से ठीक पहले पेश किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, यह स्पष्ट है कि पुतिन समझते हैं कि शांति शिखर सम्मेलन होगा। यह स्पष्ट है कि वह समझते हैं कि दुनिया में बहुमत यूक्रेन के पक्ष में है, जीवन के पक्ष में है।

Exit mobile version