Russia Ukraine Warरुस यूक्रेन वार के बीच अमरिकी दावा, रुस कर रहा ईरान की सैन्य और तकनीकी सहायता   

russia ukraine war american claim russia iran military technical assistance

Russia Ukraine War:रुस और यूक्रेन युद्ध के बीच बाइडेन प्रशासन ने रूस पर ईरान को उन्नत सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए आगे बढ़ने का आरोप लगाया है। जिसमें वायु रक्षा प्रणाली, हेलीकॉप्टर और लड़ाकू जेट शामिल हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने का हिस्सा है क्योंकि तेहरान यूक्रेन पर व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण का समर्थन करने के लिए ड्रोन प्रदान करता है।

ईरानी पायलटों को सुखोई एसयू 35 लड़ाकू विमान का प्रशिक्षण

बता दें व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अमेरिकी खुफिया आकलन का हवाला देते हुए कहा रूस ईरान को एक अभूतपूर्व स्तर की सैन्य और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है जो उनके रिश्ते को पूर्ण रक्षा साझेदारी में बदल रहा है। किर्बी ने कहा कि रूस और ईरान यूक्रेन संघर्ष के लिए रूस में एक ड्रोन असेंबली लाइन खड़ी करने पर विचार कर रहे थे। जबकि रूस ईरानी पायलटों को सुखोई एसयू 35 लड़ाकू विमान पर प्रशिक्षण दे रहा था। ईरान वर्ष के भीतर विमान की डिलीवरी प्राप्त कर सकता था।

लड़ाकू विमान से मजबूत होगी  ईरान की वायु सेना

किर्बी ने कहा ये लड़ाकू विमान अपने क्षेत्रीय पड़ोसियों के सापेक्ष ईरान की वायु सेना को काफी मजबूत करेंगे। अमेरिका की ओर से रूस के वैश्विक अलगाव को चलाने के लिए एक जानबूझकर प्रयास का हिस्सा हैं। इस मामले में उन अरब देशों को लक्षित किया गया है। जिन्होंने ईरान के क्षेत्रीय द्वेष को नियंत्रित करने के लिए देखा है। जिन्होंने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ एक मजबूत रुख नहीं अपनाया है।

सऊदी अरब पर संघर्ष में रूस का पक्ष लेने का आरोप

जनकारी के लिए बता दें इसी साल बाईडे प्रशासन ने सऊदी अरब पर तेल की कीमत बढ़ाने के लिए ओपेक और कार्टेल की ओर से कटौती करके संघर्ष में रूस के साथ पक्ष लेने का आरोप लगाया। जो मास्को के युद्ध प्रयासों के वित्तपोषण के लिए महत्वपूर्ण था। सऊदी अरब और ईरान यमन में कई साल से चले आ रहे छद्म युद्ध के विपरीत पक्ष में हैं। किर्बी का कहना है हथियारों का हस्तांतरण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन था। अमेरिका इन गतिविधियों को बेनकाब करने और बाधित करने के लिए हमारे निपटान में उपकरणों का उपयोग करेगा।

रूस और ईरान के बीच गहरी और बढ़ती रक्षा साझेदारी के बारे में चिंताएँ आती हैं क्योंकि बिडेन प्रशासन ने बार बार ईरान पर यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूस की सहायता करने का आरोप लगाया है। प्रशासन का कहना है कि ईरान ने गर्मियों में रूस को सैकड़ों हमलावर ड्रोन बेचे।

Exit mobile version