अपनी ही जमीन के अंदर चीन क्यों कर रहा है 10,000 मीटर गहरा गद्दा ? जानें वजह

चीन अक्सर अपने अजीबों गरीब एक्सपीरिमेंट्स के कारण चर्चा में रहता है. अब एक बार फिर चीन ऐसे ही एक एक्सपीरिमेंट के कारण दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल चीन अब खुफिया प्लान के तहत जमीन में 10,000 मीटर का गद्दा खोद रहा है. लेकिन चीन ऐसा क्यों कर रहा इस बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं है. कहा जा रहा है कि चीन धरती के नीचे जीवन और प्राकृतिक खनिजों की खोज के लिए इस मिशन को अंजाम दें रहा है. हालांकि पड़ोसी देश के लिए खुदाई आसान नहीं होने वाली है.

 

चीन ने शुरू करी खुदाई
चीनी न्यूज एजेंसी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के तहत खुदाई का काम चीन के अपने शिनजियांग प्रांत में शुरू भी हो गया है. यह इलाका उईगर मुस्लिमों के कारण जाना जाता है जिन्हें चीन प्रताड़ित करता है.मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन यह खुदाई धरती के क्रस्ट लेयर तक जाएगी, जहां 15 करोड़ साल पुरानी चट्टाने मौजूद है. चीन का यह प्रोजक्ट बेहद मुश्किल होने वाला है और इसमें इसे बहुत लंबा समय भी लगने वाला है.

 

खनिजों और संसाधनों को ढूंढने की होगी कोशिश
चीन खुदाई क्यों कर रहा है, इस बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं सामने आई है. लेकिन चीनी वैज्ञानिकों का कहना है कि खुदाई धरती के नीचे मौजूद खनिज संसाधनों और धरती के आंतरिक हिस्से की जानकारी जुटाने के लिए की जा रही है. चीन लंबे समय से जमीन के नीचे इतनी गहरी खुदाई करने का प्लान बना रहा था. साल 2021 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी स्पीच में इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट का जिक्र भी कर चुके थे.

 

रूस भी कर चुका है खुदाई की कोशिश
धरती के नीचे खुदाई करने का यह कोई पहला प्रयास नहीं है, इससे पहले भी जमीन के अंदर खुदाई की जा चुकी है. साल 1989 में रूस ने जमीन के अंदर 12,262 मीटर गहरा गड्ढा खोदा था. रूस को इस खुदाई को पूरा करन में लगभग 20 साल का समय लगा था. हालांकि रूस को इस खुदाई के प्रोजेक्ट से कुछ खास प्राप्त नहीं हुआ था.

Exit mobile version