भजनलाल की शपथ…24 का पथ…कौन हैं दीया कुमारी जिन्हें बीजेपी ने डिप्टी सीएम बनाया है

Rajasthan CM Bhajanlal swears

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के बाद सीएम के शपथ ग्रहण की बारी राजस्थान की है। राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा शुक्रवार 15 दिसंबर को शपथ लेंगे। वे राजस्थान के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। भजनलाल शर्मा के साथ दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी शपथ लेंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह सहित तमाम केंद्रीय नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

शपथ ग्रहण समारोह गुलाबी शहर जयपुर के रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल पर होगा। शपथ ग्रहण के लिए अल्बर्ट हॉल पर विशाल मंच तैयार किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के एक लाख से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे। इसके लिए नवनियुक्त विधायकों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाने का लक्ष्य दिया गया है। नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर जयपुर शहर की प्रमुख सड़कों को विशेष तौर पर सजाया जा रहा है। राजधानी के मुख्य मार्गों और प्रवेश मार्गों को बीजेपी के झंडो और हॉर्डिंग कटाउट से सजाया गया है। साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं वाले पोस्टर और बैनर भी लगाये गए हैं। राजस्थान सहित दूसरे राज्यों के विशिष्ट लोगों को भी निमंत्रण भेजे जा रहे हैं। दरअसल बीजेपी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में है। राजस्थान के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह को हैदराबाद की तर्ज पर भव्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जहां रेवंत रेड्डी ने एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली थी।

कौन हैं दीया जिन्हें दी अहम जिम्मेदारी?

राजस्थान की डिप्टी सीएम बनाई गईं दीया कुमारी के जरिए भाजपा ने जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश की है। समीकरण साधने के लिए ही पार्टी ने दीया कुमारी को यह अहम जिम्मेदारी सौंपी है। दरअसल राजस्थान में बीजेपी ने इस बार सीएम पद पर ब्राह्मण व्यक्ति को बैठाया है। इसीलिए डिप्टी सीएम के पद पर राजपूत समाज से ताल्लुक रखने वालीं दीया कुमारी को बैठाया है। दीया कुमारी अनुभवी महिला तो हैं बीजेपी को चुनाव में जमकर महिलाओं की वोट मिले हैं। लिहाजा बीजेपी इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए दीया को बड़ी जिम्मेदारी दी है।

कौन हैं डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा

राजस्थान के डिप्टी सीएम बनाए गए प्रेम चंद बैरवा दूदू विधानसभा सीट से चुनकर आए हैं। पार्टी की राजस्थान इकाई में उन्हें दलित चेहरे के रूप में देखा जाता है। बैरवा के पास राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से पीएचडी डिग्री है। विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35 हजार 743 मतों के बड़े के अंतर से शिकस्त दी है। हालांकि पिछले 2018 के चुनाव में बैरवा को हार का सामना करना पड़ा था। 2018 के चुनाव में वे बाबू लाल नागर से 14 हजार 779 मतों के अंतर से दूदू सीट हार गये थे।

Exit mobile version