राजस्थान बीजेपी में गुटबाजी, किरोड़ी समर्थकों ने लगाए पुनिया के खिलाफ नारे, खेमेबंदी से बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व नाराज

BJP central leadership

राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होना हैं। ऐसे में बीजेपी को इस राज्य में पार्टी नेताओं के बीच खेमेबाजी ने परेशान किया हुआ है। वसुंराध राजे, गजेन्द्र सिंह शेखावत, सतीश पुनियां, किरोड़ी लाल मीणा बीजेपी के ये वो नेता हैं, जिनके खेम बने हैं। पिछले दिनों जन्मदिन के बहाने वसुंधरा राजे ने शक्ति प्रदर्शन किया था, तो उसी दिन सतीश पुनियां ने पार्टी का अलग कार्यक्रम तय कर लिया। अब जयपुर में वीरांगनाओं की मांग और उनके साथ बदसलुकी का बड़ा मुद्दा बीजेपी के ​हाथ लगा है,लेकिन इसे लेकर भी पार्टी में गुटबाजी नजर आने लगी है। विरांगनाओं के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा के समर्थक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया पर भड़क गए। किरोड़ी समर्थकों ने पुनिया के खिलाफ नारे बाजी भी की। बता दें राजस्थान में इन दिनों वीरांगनाओं से बदसलूकी के मामले में सियासी घमासान मचा हुआ है। साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना हैं। ऐसे में इस मरुभूमि की हवा में सियासत भी बहने लगी है। वीरांगनाओं को न्याय दिलाने की खातिर बीजेपी के सांसद किरोड़ीलाल मीणा भी मैदान में उतर आए, लेकिन विरोध प्रदर्शन करने पर पुलिस उन्हें भी अपनी गाड़ी में डालकर ले गई। इससे आहत बीजेपी ने शनिवार को गुलाबी शहर जयपुर में धरना प्रदर्शन किया जो बीजेपी आपसी गुटबाजी की भेंट चढ़ गया।

वीरांगनाओं-किरोड़ीलाल से बदसलूकी को लेकर जयपुर में प्रदर्शन के दौरान बीजेपी में एक बार फिर गुटबाजी सामने आ गई। प्रदर्शन में कुछ कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रदेशा अध्यक्ष सतीश पूनिया हाय-हाय के नारे तक लगाए। वहीं प्रदेश अध्यक्ष पूनिया के समर्थक उनके जिंदाबाद के नारे लगा कर जवाब दे रहे थे। इस हंगामे के बीच बीजेपी कार्यकर्ता पुलिस से भिड़ गए। जयपुर में पार्टी मुख्यालय से सहकार भवन की ओर निकले सैकड़ों कार्यकर्ताओं को जब पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो दोनों ओर से जबरदस्त धक्कामुक्की हुई। कुछ कार्यकर्ताओं ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव भी किया। विरोध-प्रदर्शन के दौरान विधायक मदन दिलावर पुलिस जवानों के पैरों में लेटे नजर आए। वहीं, बैरिकेड पार करने के प्रयास में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया के पैर में चोट लग गई। करीब आधे घंटे के विराेध-प्रदर्शन के बाद बीजेपी नेता और कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां दीं। यहीं किरोड़ीलाल समर्थकों ने सतीश पूनिया के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किरोड़ी समर्थकों की नाराजगी इस बार को लेकर है कि बीजेपी संगठन ने दमदार तरीके से उनका साथ नहीं दिया। उन्होंने पूनिया के खिलाफ नारे लगाए। इससे पहले बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय के बाहर नेताओं-कार्यकर्ताओं ने सभा भी की थी। इस प्रदर्शन में राजस्थान बीजेपी प्रदेशाअध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया के साथ उपनेता प्रतिपक्ष डॉ.राजेंद्र राठौड़ और सांसद घनश्याम तिवाड़ी सहित बीजेपी के कई नेता मौजूद रहे। वहीं राजस्थान के चोमू जयपुर से बीजेपी विधायक रामलाल शर्मा का कहना है कि उनकी आंखों के सामने पुलिस ने लगभग एक घंटे तक किरोड़ी लाल मीणा को जमीन पर बैठाए रखा था।

केन्द्रीय नेतृत्व ले सकता है जल्द बड़ा फैसला

राजस्थान बीजेपी में मचे इस घमासान पर केन्द्रीय नेतृत्व की भी नजर है। पार्टी सूत्र बताते हैं कि इस तरह के गैर समन्वय वाली रणनीति को लेकर पार्टी के केन्द्रीय नेता खुश नहीं हैं। खेमेबाजी और कथित शक्ति प्रदर्शन के संकेत दिखाई देने से सरकार के खिलाफ एकजुटता प्रभावित हुई है। इसके पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए थे। जिसे लेकर पार्टी के केंद्रीय नेताओं ने राज्य के नेताओं को नसीहत भी दी थी। अब सूत्र बताते हैं बीजेपी केन्द्रीय नेतृत्व कर्नाटक के विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान में खेमेबाजी खत्म करने को लेकर कुछ कड़े कदम उठाने की तैयारी में है।

Exit mobile version