राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: पायलट बनेगें मुख्यमंत्री या गेहलोत की चलेगी जादूगरी

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: पायलट बनेगें मुख्यमंत्री या गेहलोत की चलेगी जादूगरी

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: पायलट बनेगें मुख्यमंत्री या गेहलोत की चलेगी जादूगरी

राजस्थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोर शोर पर है। दोनों ही दल अपनी अपनी सरकार का दावा कर रहे हैं। दोनों ही दलों के दावों के बीच में राजनैतिक गलियारों में एक ही चर्चा है कि अगर कांग्रेस राजस्थान में रिपीट कर रही है तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा। सचिन पायलट या फिर पार्टी अशोक गेहलोत पर ही भरोसा जताएगी।

विवादों से दूर हैं सचिन पायलट
2020 में बागवती तेवर दिखाने के बाद सचिन पायलट लंबे समय से शांत है। सचिन पायलट पूरे चुनाव में अभी तक न कोई विवादित बयान दिया । सचिन पायलट विवादों से दूर रहने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। खास बात ये है कि इन चुनावों में टोंक सीट से नामांकन भरने के बाद से कहा जा सकता है कि पायलट अपने निजी और राजनैतिक दोनों ही जीवन में कठिन दौर का सामना कर रहे है। राजनैतिक जीवन में तो कहा जा सकता है कि पिछले तीन सालों से उनके पास कोई पद नहीं है लेकिन वो लगातार पार्टी के लिए काम कर रहे हैं. वहीं अगर व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो नामांकन से सामने आया है कि पायलट और उनकी पत्नी सारा अलग हो चुके हैं। ऐसे में पायलट दोनोंह ही मुकामों पर परेशानी में है।

अशोक गेहलोत की जादूगरी से चली सरकार
एक समय था जब अशोक गेहलोत को आलाकमान राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाना चाहते थे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका, इसकी वजह कहीं न कहीं गेहलोत की अति महत्तावकांक्षा को माना जा सकता है। क्योंकि गेहलोत राजस्थान की गद्दी के साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के दायित्व को निभाना चाहते थे, या कहा जा सकता है कि गेहलोत सचिन पायलट को सीएम नहीं बनने देना चाहते थे। हांलाकि इन तमाम बातों के बीच ये भी सच है कि गांधी परिवार न अशोक गेहलोत पर भरोसा जताया। वहीं कई सारी राजनैतिक परेशानियों के बीच गेहलोत भी पांच साल तक सरकार चलाने में कामयाब रहे। इसके साथ साथ गेहलोत चुनावी समय में जनता के बीच तक जाने और लोकलुभावन वादे करके वोट का गणित बिठाने का जादू भी बखूबी कर रहे हैं। ऐसे में गेहलोत की काबलियत को भी नकारा नहीं जा सकता है।

कौन बनेगा मुख्यमंत्री
हांलाकि अभी राजस्थान में 25 तारीख को वोटिंग होना है। ऐसे में किसी सरकार के बाद ये सवाल सबसे बड़ा है कि कौन बनेगा मुख्यमंत्री। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों में ये सवाल है क्योंकि इस बार बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भी बीजेपी ने चेहरे को तौर पर सामने नहीं रखा है।

 

 

Exit mobile version