संसद में राहुल गांधी फिर भड़के और गरजे, 45 मिनट के भाषण में आरोपों की झड़ी, लेकिन सबूत कोई नहीं

सरकार को अडाणी के मुद्दे पर घेरना चाहा

Bharat Jodo Yatra at last stop Rahul Gandhi Tweet

नई दिल्ली।  राहुल गांधी लोकसभा में एक बार फिर अपने पुराने तेवर में दिखे। ठीक वैसे ही तेवर, जब राफेल को लेकर लगभग रोजाना हंगामा करते थे, कांग्रेस के सांसदों से दोनों सदनों में हल्ला बुलवाते थे। मंगलवार यानी 7 फरवरी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार और खासकर पीएम मोदी से अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी और हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सवाल पूछे। पहले जानते हैं पूरा मामला क्या रहा…

 

राहुल के तीखे आरोप

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि एक सवाल उनको तमिलनाडु से लेकर महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से लेकर केरल तक, सब जगह सुनने को मिला। वह नाम था अडाणीजी। युवाओं ने उनसे पूछा कि अडाणी इतने अमीर कैसे हो गए। इसके बाद  राहुल ने एक तस्वीर सदन में दिखाई जिसमें मोदी और गौतम अडाणी नजर आ रहे थे। NDA के सांसदों ने इसका विरोध किया। सभापति ओम बिड़ला ने राहुल को टोका और स्पीच फिर शुरू हुई। राहुल ने कहा, “इनका हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री के साथ क्या रिश्ता है?” हालांकि, उन्होंने खुद ही जवाब दे दिया और उसके बाद प्रधानमंत्री से कई सवाल पूछे।

इसका लब्बोलुआब ये था कि अडाणी और मोदी का रिश्ता 2002 से शुरू होता है, जब वाइब्रेंट गुजरात के माध्यम से दोनों करीबी बने और उसके बाद पीएम ने हरेक तरह से अडाणी का साथ दिया।

एयरपोर्ट के नियम बदलने का भी जड़ा आरोप

राहुल हमेशी का तरह अपनी रौ में बोलते नजर आए। उन्होंने कहा कि नियम था कि जिन लोगों या कंपनियों को एयरपोर्ट चलाने का अनुभव नहीं था, उनको एयरपोर्ट की देखभाल नहीं दी जा सकती थी। यह नियम बदल दिया गया और अडाणी को छह एयरपोर्ट दिए गए। हालांकि, भाजपा के गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल के इस दावे के धुर्रे बिखेर दिए और कहा- अगर राहुल के पास डॉक्युमेंटेड एविडेंस हैं तो वह पेश करें कि किस नियम को बदला गया? वह बिना किसी आधार के पीएम पर आरोप लगा रहे हैं।

आरोप तो हैं लेकिन एविडेंस कहां हैं

राहुल ने यह भी कहा कि भारत का सबसे मुनाफेवाला एयरपोर्ट था मुंबई एयरपोर्ट, जिसे सरकार ने सीबीआई, ईडी वगैरह का इस्तेमाल कर छीन लिया और जीवीके की जगह अडाणी को दे दिया। हालांकि, राहुल की इस उदासी का सबब क्या है? जीवीके रेड्डी को यूपीए सरकार के समय पद्मभूषण दिया गाया था। उनके पुत्र संजय की शादी यूपीए के समय मंत्री रहे टी सुब्बारामी रेड्डी की बेटी से हुआ था और जीवीके पर आरोप है कि मुंबई एयरपोर्ट लिमिटेड से लगभग 705 करोड़ रुपए का घपला उसने किया था।
राहुल ने अपने भाषण में कहा कि अडाणी ने मुंबई एयरपोर्ट का 74 प्रतिशत खरीद लिया। हालांकि, अडाणी ने ये सब सरकार से नहीं खरीदा है, बल्कि कई सारे विदेशी साझीदारों से खरीदा और कांग्रेस ने 2006 में ही इस एयरपोर्ट का 74 फीसदी हिस्सा बेच दिया था। इस तरह से राहुल का ये दावा भी फुसफुसा साबित हो रहा है।

राफेल की तरह यहां भी हवाबाजी

राहुल के भाषण के तुरंत बाद ही सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं भी आने लगीं। इसमें इंदिरा गांधी की धीरूभाई अंबानी के साथ डिनर की फोटो नुमायां हुईं, तो अडाणी की अशोक गहलोत, रॉबर्ट वाड्रा के साथ तस्वीरें सामने आ गयीं। मनमोहन सिंह की कश्मीरी आतंकी यासीन मलिक के साथ फोटो भी लोगों ने साझा की, तो हमेशा की तरह राहुल से सबूत भी मांगे गए।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल के भाषण के क्लिप्स काटकर उन्हें भारत का सबसे विलक्षण नेता औऱ इस भाषण को सदी का श्रेष्ठ भाषम बताया।

Exit mobile version