बिहार से छत्तीसगढ़ पहुंचा जातिगत जनगणना का जिन्न,प्रियंका ने किया राज्य की जनता से ये वादा…

Priyanka Gandhi has promised caste census in Chhattisgarh

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में जातिगत जनगणना कराने का ऐलान किया है। कांकेर में एक सभा को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही बिहार की तर्ज पर छत्तीसगढ़ राज्य में भी जातिगत जनगणना कराई जाएगी। यानी छत्तीसगढ़ में भी अब जातीय समीकरण का जिन्न आगे आ गया है।

कांकेर से बताया प्रियंका ने पुराना संबंध

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जातीय जनगणना की वकालत करने के बाद प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में जातिगत जनगणना कराने का ऐलान कर दिया है। कांकेर मे आयोजित नगरीय निकाय और पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में दुबारा कांग्रेस की सरकार आने के तत्काल बाद राज्य में जातिगत जनगणना कराई जाएगी। जनसभा के दौरान प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में इमोशनल कार्ड भी खेला। प्रियंका ने कहा कि बस्तर से उनका पुराना संबंध है। साल 1972 में उनकी दादी इंदिरा गांधी भी यहां आईं थीं। उस समय इंदिरा गांधी ने बस्तर के विकास के लिए जो कहा था। वह काम अब छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पूरा करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा पहले लोग बस्तर आने से डरते थे। लेकिन अब कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही छत्तीसगढ़ में सब कुछ बदल गया है। बस्तर जिले का नाम अब एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान नाम बनता जा रहा है। क्योंकि कांग्रेस सरकार ने सभी को आगे बढ़ाने का काम किया है। बस्तर में मिलेट का सबसे बड़ा प्लांट है। यहां की संस्कृति पूरी दुनिया में दिखाई दे रही है। प्रियंका ने कहा उनके पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी कई बार यहां आए हैं। सभी ने आपकी समस्याओं को सुलझाने का काम पूरी ईमानदारी किया है।

बीजेपी ने दी सधी हुई प्रतिक्रिया

वहीं बीजेपी ने कांग्रेस की इस घोषणा पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी का कहना है कि भाजपा देश के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का सर्वांगिक विकास की पक्षधर है। और केन्द्र की मोदी सरकार के नेतृत्व में भाजपा देश के सभी वर्गों और सभी जाति धर्म के लोगों का विकास कर रह है। बीजेपी का कहना है कि प्रियंका गांधी की घोषणा महज चुनावी है और केवल चुनावी लाभ लेने के लिए यह घोषणा की गई है।

चुनाव में मुद्दा बनेगा जातिगत जनगणना

चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में भी जाति का जिन्न बाहर आ गया है। छत्तीसगढ़ के चुनाव मे अब जातिगत जनगणना भी एक चुनावी मुद्दा होगा। कांग्रेस जहां अब इस मुद्दे को लेकर सियासी लाभ प्राप्त करने की कोशिश करेगी। वहीं बीजेपी के लिए अब छत्तीसगढ़ जैसे ओबीसी और आदिवासी बहुल प्राप्त में जातिगण जनगणना जैसे मुद्दों से निपटना एक बड़ी चुनौती की तरह होगी।

Exit mobile version