आदिवासियों के साथ कोदो भात कुटकी खीर खाएंगे पीएम मोदी,शहडोल से विंध्य को साधेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी एक सप्ताह में दूसरी बार एमपी आएंगे। जहां वे लालपुर में सिकल सेल एनीमिया मिशन 2047 का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री शहडोल में करीब चार घंटे से ज्यादा समय गुजारेंगे। इस दौरान पकरिया में उनका देशी अंदाज भी देखने को मिलेगा। पीएम मोदी पहली बार देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर कोदो भात कुटकी खीर खाएंगे। तो खटिया पर बैठकर संवाद भी करेंगे। जनजातीय समुदाय, फुटबॉल क्रांति के खिलाड़ियों और स्व सहायता समूह की लखपति दीदियों से भी पीएम संवाद करेंगे।

क्या है पीएम के शहडोल दौरे का सियासी गणित

बता दें विधानसभा चुनाव के चलते पीएम मोदी का ये दौरा बीजेपी के लिए खास माना जा रहा है। आदिवासी वोटरों को साधने के लिए जहां कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे में बीजेपी पीएम मोदी के मैजिक के सहारे अपने राजनैतिक गढ़ विंध्य के साथ ही आदिवासियों में पैठ जमाने में जुटी हुई है। बता दें पिछले 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को आदिवासी वोटरों की नाराजगी का नुकसान हुआ था। मध्य प्रदेश में 230 में से 47 सीटें आदिवासी समाज के लिए आरक्षित हैं। 2013 में बीजेपी ने 31 सीट ही जीती थी जबकि 2018 में यह सीटें कम होकर 16 पर आ गईं। यही वजह है कि बीजेपी ने विधानसभा के साथ ही अभी से लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। और प्रधानमंत्री के दौरे के लिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित शहडोल का चयन किया गया जिससे दोनों राज्यों के आदिवासी वोटरों को साध सकें। बता दें प्रदेश में आदिवासी आबादी करीब 22 फीसदी है। विधानसभा की 230 सीटों में से 47 सीट इसी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा 84 सीट ऐसी हैं जहां आदिवासी मतदाता जीत हार में अहम भूमिका तय करते हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में आदिवासी बहुल 84 में से 34 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साल में पांचवीं बार मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। यह दौरा विंध्य क्षेत्र के समीकरण के हिसाब से बेहद अहम है। पिछले चुनाव में बीजेपी को भले ही इस क्षेत्र से 30 में से 24 सीट पर जीत मिली थी। लेकिन हाल ही में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में उसे इस क्षेत्र से करारा झटका लगा था। इतना ही नहीं प्रदेश की बीजेपी सरकार में यहां से प्रतिनिधित्व भी नहीं मिला। इस पूरे इलाके से केवल गिरीश गौतम ही हैं जिन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया। हालांकि गोतम भी पार्टी का चेहरा नहीं बन पाए। स्थानीय लोगों और कार्यकर्ताओं की नाराजगी का सबसे बड़ा कारण भी यह है कि पिछले विधानसभा चुनाव में विंध्य ने बीजेपी को पूरा समर्थन किया था। लेकिन बीजेपी ने किसी भी नेता को आगे नहीं बढ़ाया।

ये है पीएम का कार्यक्रम

पीएम नरेन्द्र मोदी दोपहर करीब 12 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली एयरपोर्ट से जबलपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे। यहां दोपहर करीब सवा दो बजे जबलपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां से पीमएम 2 बजकर 20 मिनट पर लालपुर हैलीपेड के लिए रवाना होंगे। पीएम 3 बजकर 5 निट पर लालपुर हैलीपेड पहुंचकर वहां से 3 बजकर 20 मिनट पर सभास्थल के लिए रवाना होंगे। पीएम करीब 3 बजकर 25 मिनट पर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। पीएम 3 बजकर 30 मिनट से 4 बजकर 45 मिनट तक लालपुर सभास्थल में ही रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंग तो करेंगे ही इसके साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम 4 बजकर 50 मिनट पर सभास्थल से ग्राम पकरिया पहुंचेंगे। जहां शाम 5 बजे से 7 बजे तक पकरिया ग्राम का भ्रमण कर संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी जनजातीय वर्ग के लोगों के साथ भोजन करेंगे। यहां वे सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। शाम 7 बजकर 5 मिनट पर पीएम ग्राम पकरिया से लालपुर हैलीपेड के लिए रवाना होंगे। शाम सवा 7 बजे लालपुर हैलीपेड पहुंचेंगे। जहां से शाम 7 बजकर 20 मिनट पर जबलपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी रात सवा 8 बजे जबलपुर के डुमना विमानतल से दिलली के लिए रवाना होंगे।

Exit mobile version