चुनावी राज्यों पर पीएम मोदी का फोकस, एमपी के बाद छत्तीसगढ़ को देंगे पीएम ये बड़ी चुनावी सौगात

Prime Minister Narendra Modi Madhya Pradesh Chhattisgarh

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों चुनावी राज्यों पर फोकस करते हुए अपने दौरे तय कर रहे हैंं। मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव करीब आ गए हैं। ऐसे में पीएम मोदी 14 सितंबर को इन दोनों राज्यों के दौरे पर है। पीएम के दौरे की शुरुआत एमपी से होगी। यहां एमपी में सागर जिले के बीना में पीएम मोदी बड़ी सौगात देने जा रहे हैं।  एमपी के बाद पीएम मोदी छत्तीसढ़ के रायगढ़ का रुख करेंगे जहां वे करीब 6,350 करोड़ की रेल परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। साथ ही राज्य के 9 जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की आधारशिला भी रखेंगे।

औद्योगिक परिसरों का शिलान्यास भी करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीना में बीपीसीएल रिफाइनरी के विस्तारीकरण एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के निर्माण का भूमिपूजन करेंगे। करीब 50 हजार करोड़ के निवेश से पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स अगले पांच साल में बनकर तैयार होगा। साथ ही करीब 1800 करोड़ का निवेश भी मध्यप्रदेश के अलग-अलग स्थान पर होगा। जिससे राज्य के करीब दो लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। बीना में बीपीसीएल रिफाइनरी के विस्तारीकरण और पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स के निर्माण का भूमिपूजन करने के साथ ही पीएम मोदी मध्यप्रदेश के विभिन्न औद्योगिक परिसरों का भी शिलान्यास करने वाले हैं। बीना रिफाइनरी परिसर में होने वाली विशाल जनसभा के दौरान पीएम मोदी नर्मदापुरम के उर्जा और नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क तीन और चार इन्दौर, छह इंडस्ट्रियल पार्क जिनमें नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट से अनावरण करेंगे। इसके अलावा मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम की भी सौगात पीएम मोदी देंगे।

सीएम के साथ मौजूद रहेंगे पांच मंत्री

इस कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह के साथ CM शिवराज सिंह चौहान सहित मंत्री गोपाल भार्गव, मंत्री भूपेन्द्र सिंह, मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर जिले के प्रभारी मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया एवं महेश राय भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में कन्हैयालाल मित्तल और उनके साथी चंडीगढ़ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

दो लाख लोगों को​ मिलेगा रोजगार

बता दें बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स के तैयार होने पर 15 हजार को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से करीब दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। फिलहाल बीपीसीएल बीना 7.8 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष एमएमटीपीए क्षमता के साथ रिफाइनरी संचालित करता है। यहां से उत्तरी और मध्य भारत की बढ़ती ईधन की मांग पूरी की जाती है। इसके साथ ही देश की बेहतरीन रिफाइनरियों में से एक होने का गौरव भी बीपीसीएल बीना को हासिल है। जो गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने की अपेक्षाओं पर अब तक खरा उतरा है। ऐसे में यहां 50 हजार करोड़ की लागत से पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स तैयार किया जाएगा। यह निर्माण कार्य अगले पांच साल में पूरा होगा। इसके बाद बीपीसीएल बीना की क्षमता 7.8 मिलियन मीट्रिक टन एमएमटीपीए प्रतिवर्ष से बढ़कर करीब 11 एमएमटीपीए होने की संभावना है। बता दें बीना रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स की नवीन इकाई में उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रैकर काम्पलेक्स की भी स्थापना की जाएगी। इतना ही नहीं इसके साथ ही डाउन स्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र की भी स्थापना होगी।

एमपी के बाद पीएम मोदी छत्तीसढ़ के रायगढ़ का करेंगे  रुख

मध्य प्रदेश के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ का रुख करेंगे। रायगढ़ में वे करीब 6,350 करोड़ रुपए के रेलवे प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे। साथ ही प्रदेश के 9 जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी एक लाख ‘सिकल सेल काउंसलिंग कार्ड्स’ भी बांटेंगे।  पीएम मोदी ने अपने दौरे से पहले एक्स पर लिखा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए गुरुवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। दोनों ही राज्यों के विकास के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। इसी क्रम में गुरुवार को कई बड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण करने का सौभाग्य उन्हें मिलेगा। इन परियोजनाओं से इन दोनों राज्यों में रहने वाले लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के नए-नए द्वार खुलेंगे।

इसलिए खास है पीएम का रायगढ़ दौरा

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में आज 14 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा होनी है। इसी दिन बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी आने की संभावना जताई जा रही है क्योंकि पीएम मोदी के साथ पार्टी पदाधिकारियों ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की 30 सीटों पर चर्चा की है। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में इससे पहले 21 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची 17 अगस्त को जारी की थी और अब दूसरी सूची 14 सितंबर को जारी होने की संभावना है। दरअसल विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी सितम्बर महीने में दो बार छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे। अपने पहले दौरे पर वे 14 सितंबर को रायगढ़ आएंगे। यहां विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे तथा इसके बाद रायगढ़ में ही जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी दूसरी बार 28 सितंबर को भाजपा की दोनों परिवर्तन यात्राओं के समापन कार्यक्रम में शामिल होने बिलासपुर आएंगे।

Exit mobile version