पीएम मोदी आज सागर से साधेंगे बुंदेलखंड अंचल,देंगे बीजेपी की चुनावी रणनीति को धार

Prime Minister Narendra Modi Bundelkhand

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। प्रदेश की सियासत चुनावी मुहाने पर आ गई है। इससे पहले सत्तारूढ़ बीजेपी सत्ता कायम रखने के लिए जरुरी हर दांव खेल रही है। चुनाव मोड में आई बीजेपी की इस रणनीति का धार देने के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर मध्यप्रदेश आ रहे हैंं।

बीजेपी के लिए खास हैं लोकसभा से पहले विधानसभा चुनाव

पीएम मोदी आज 12 अगस्त शनिवार को बुंदेखलंड अंचल के प्रमुख जिले सागर के दौरे पर रहेंगे। यहां विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ ही पीएम संत श्री रविदास स्मृति स्थल का भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी संत शिरोमणि रविदास स्मारक का शिलान्यास भी करेंगे। कार्यक्रमों के अंत में पीएम एक जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। बता दें पीएम मोदी का पिछले 11 महीने में मध्यप्रदेश का ये सातवां दौरा है। लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले मध्यप्रदेश विधानसभा के चुनाव बीजेपी के लिए खासे अहमियत रखते हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से जुड़े कई नेता अब तक कई बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। पीएम मोदी की ही बात करें तो पिछले तीन महीने में वे तीसरी बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं। मध्य प्रदेश में पिछले 18 साल से बीजेपी की सत्ता है। चार बार से शिवराज सिंह चौहान राज्य के सीएम हैं। हालांकि पिछले 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। तब कमलनाथ के नेतृत्व में 15 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई थी। लेकिन इसे कांग्रेस की बदकिस्मती ही कहेंगे कि 15 महीने बाद मार्च 2020 में सत्ता का उलटफेर हुआ और बीजेपी फिर सत्ता में आ गई, शिवराज सिंह चौहान फिर राज्य के सीएम बन गए।

100 करोड़ से बनेगा रविदास मंदिर

बता दें सागर स्थित मकरोनिया के पास बड़तूमा में संत रविदास का भव्य मंदिर बनाया जाएगा। जिस पर करीब 100 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यहां एक कला संग्रहालय का निर्माण भी होगा। आने वाले ढाई साल में मंदिर के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। मंदिर में संत रविदास की कमल पुष्प पर विराजित प्रतिमा स्थापित की जाएगी। दरअसल इस समय पूरे मध्यप्रदेश में सामाजिक समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं। इनका समापन भी आज 12 अगस्त को बड़तूमा में होने वाली है। 53 हजार गांवों से मिट्टी और 350 नदियों का जल भी यहां गया है।

खजुराहो से पहुंचेंगे बड़तूमा

पीएम नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली से खजुराहो पहुंचेंगे। वे दोपहर करीब 2 बजे हेलिकॉप्टर से सागर के बड़तूमा जाएंगे। जहां वे संत रविदास मंदिर और संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे। यहां आधे घंटे बाद पीएम बड़तुमा से करीब 20 किमी दूर ढाना हवाई पट्टी के पास सार्वजनिक सभा स्थल पर पहुंचेंगे। बीजेपी ने दावा है कि प्रधानमंत्री की रैली और संत रविदास को समर्पित मंदिर के शिलान्यास समारोह में करीब 2 लाख लोग शामिल होंगे। वहीं सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी की समरसता यात्रा का समापन भी होगा।

पीएम मोदी का अब तक का मध्य प्रदेश दौरा

17 सितंबर 2022 को पीएम मोदी श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क आए थे। जहां उन्होंने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से जाए गए चीते पार्क में छोड़े थे। इसके बाद 11 अक्टूबर 2022 में पीएम मोदी उज्जैन दौरे पर आए थे। यहां महाकाल लोक का उद्घाटन किया था। वहीं 1 अप्रैल 2023 पीएम मोदी राजधानी भोपाल आए थे। राजधानी में उन्होंने एमपी को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी थी। इसी महीने 24 अप्रैल 2023 को पीएम मोदी रीवा पहुंचे थे। जहां वे पंचायती राज सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपये की नल-जल योजनाओं का शिलान्यास के साथ योजनाओं का लोकार्पण किया था। 27 जून 2023 को पीएम नरेन्द्र मोदी फिर भोपाल आए थे। इस दौर पर पीएम ने पांच वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी थी। इसके साथ ही बीजेपी कार्यकर्ता सम्मेलन को भी संबोधित किया था। पीएम मोदी 1 जुलाई 2023 पीएम मोदी आदिवासी बहुल शहडोल जिले पहुंचे थे। जहां जिले के पकरिया गांव में आदिवासी समाज से मिले थे। स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं और युवा फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ बातचीत की थी। अब आज 12 अगस्त को पीएम मोदी एक बार फिर मप्र के दौरे पर आ रहे हैं।

Exit mobile version