असम के काजीरंगा में गज उत्सव-2023, राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी उत्सव का उद्घाटन

Gaja Utsav-2023 at Kaziranga in Assam

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के असम दौरे पर हैं। वे काजीरंगा नेशनल पार्क में एलिफेंट महोत्सव में भाग लेंगीं। अपने दौरे के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को राष्ट्रपति मुर्मू गज उत्सव 2023 का उद्घाटन भी करेंगी। काजीरंगा नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट हाथी के 30 साल के सफल समापन पर यह उत्सव मनाया जा रहा है।

राष्ट्रपति 7 अप्रैल को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गज उत्सव-2023 का उद्घाटन करेंगी। माउंट कंचनजंगा अभियान-2023 के बाद में गुवाहाटी में वह माउंट कंचनजंगा अभियान-2023 को झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। उसी दिन, वह गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में भी भाग लेंगी। अगले दिन 8 अप्रैल को राष्ट्रपति तेजपुर वायुसेना स्टेशन में सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से उड़ान भरेंगी।

प्रोजेक्ट एलिफेंट के 30 साल पूरे

बता दें प्रोजेक्ट एलिफेंट के 30 साल सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं। इसके उपलक्ष्य में और संरक्षण के प्रयासों को और अधिक गति देने के लिए केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय ने 7 और 8 अप्रैल को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गज उत्सव 2023 मनाया जा रहा है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की माने तो गज उत्सव 2023 समारोह का उद्देश्य भारत में प्रकृति-संस्कृति संबंधों को आनंदित करना है। उन्होंने कहा कि असम राज्य भारत में दूसरी सबसे बड़ी जंगली हाथियों की आबादी रखता है और यहां बड़ी संख्या में हाथी भी हैं जो मानव देखभाल के अधीन हैं। इस प्रकार, काजीरंगा, असम में गज उत्सव 2023 मनाना उपयुक्त है।

जैविक संसाधनों के संरक्षण का प्रयास

हाथियों की छत्रछाया में जैविक संसाधनों के संरक्षण की दिशा में भारत के उल्लेखनीय प्रयासों को भी उत्सव के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। चूंकि लोगों की भागीदारी ने संरक्षण के प्रयासों को अधिक गति दी है, उत्सव का उद्देश्य सरकारी अधिकारियों, स्थानीय समुदायों, नागरिक समाजों, गैर सरकारी संगठनों, स्कूली बच्चों, महावतों आदि को एक साथ लाना है। साथ में वे सरकार और अन्य द्वारा किए गए प्रयासों का जश्न मनाएंगे और प्रदर्शित करेंगे। देश में हाथियों के संरक्षण के लिए हितधारक।

Exit mobile version