बिहार सरकार में स्मार्ट मीटर को लेकर सियासत…जानें सीएम नीतीश ने Smart Meter को लेकर क्या कहा…

बिहार सरकार में स्मार्ट मीटर को लेकर सियासत...जानें सीएम नीतीश ने Smart Meter को लेकर क्या कहा...

बिहार सरकार में स्मार्ट मीटर को लेकर सियासत…जानें सीएम नीतीश ने Smart Meter को लेकर क्या कहा…

बिहार में इन दिनों स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर कई भ्रांतियां हैं। ऐसे में भ्रांतियों को दूर करने के लिए बिहार के ऊर्जा विभाग ने एक पत्र जारी किया है। साथ ही इस नोटिस में यह भी बताया गया है कि स्मार्ट मीटर से किस तरह की सुविधाएं मिल रही हैं।

स्मार्ट मीटर Smart Meter को लेकर सियासत
राजद और कांग्रेस ने किया Smart Meter का विरोध
सत्ता पक्ष इस मुद्दे को लेकर विपक्ष पर किया पलटवार
बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने गिनाई मीटर की खासियत
ऊर्जा विभाग ने ने दूर की स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी कई भ्रांतिया

बिहार में स्मार्ट मीटर Smart Meter को लेकर सियासत तेज हो रही है। राजद और कांग्रेस मिलकर Smart Meter स्मार्ट मीटर को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही है। वहीं सत्ता पक्ष इस मुद्दे को लेकर लगातार विपक्ष पर पलटवार भी कर रहा है। इसी बीच बिहार की नीतीश कुमार सरकार के ऊर्जा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। विभाग ने जानकारी साझा कर स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी कई भ्रांतियों को दूर किया। इसके साथ ही बताया है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से लोगों को किस तरह की सुविधाएं मिल रही हैं।

स्मार्ट मीटर से मिल रहीं क्या-क्या सुविधाएं
बिहार ऊर्जा विभाग की ओर से बताया गया है कि कुछ लोगों का मानना ​​है कि Smart Meter स्मार्ट प्रीपेड मीटर पर बिल भुगतान करने से कोई खास लाभ नहीं है। दरअसल, यह एक तरह का मिथक है। दरअसल हकीकत यह है कि Smart Meter स्मार्ट मीटर बिल भुगतान पर छूट के साथ ब्याज की सुविधा दी जा रही है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को आर्थिक लाभ मिल रहा है। दूसरा मिथक यह है कि इन मीटर से औसत बिल आने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन सत्यता यह है कि Smart Meter स्मार्ट प्रीपेड मीटर सटीक बिलिंग की जाती है। जिससे अब बिजली उपभोक्ताओं को सही बिल मिलता है। अनावश्यक परेशानियों से बचा जा सकता हैं।

Smart Meter से मिलती है बिजली खपत की जानकारी

वहीं कुछ लोगों का मानना ​​है कि मीटर रीडिंग में अक्सर गलतियां होती हैं। लेकिन Smart Meter स्मार्ट प्रीपेड मीटर बिजली उपभोक्ताओं को उनकी रोजाना बिजली खपत की सटीक जानकारी देते हैं। जिससे किसी तरह की त्रुटी की संभावना नहीं रहती। इसके अतिरिक्त बिजली खपत की जानकारी नहीं मिलने का भी एक मिथक है। लेकिन इसकी हकीकत यह है कि Smart Meter स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बिजली खपत की पूरी पूरी जानकारी देते हैं। जिससे वे न केवल उपभोक्ता अपनी बिजली खपत पर नियंत्रण रख सकते हैं, बल्कि बिजली की बचत भी कर सकते हैं। घर बैठे ही ऐप के जरिए Smart Meter स्मार्ट मीटर से जुड़ी सुविधाओं का लाभ भी उठाया जा सकता है।

Exit mobile version