प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर दुनिया के नेताओं में सबसे लोकप्रिय, अमेरिकी फर्म की रेटिंग में 22 नेताओं को पीछे छोड़ा

कोरोना की दूसरी लहर में घटी थी लोकप्रियता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिक की एक डाटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे में यह परिणाम आया है। सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को भी पीछे छोड़ दिया है। इन दोनों सहित दुनिया के 22 देशों के नेताओं के लिए ये सर्वे करवाया गया था।

मोदी को वयस्कों के बीच सबसे अधिक रेटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78 प्रतिशत ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत 16 देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ कर यह स्थान हासिल किया है। पीएम मोदी को दुनिया भर में वयस्कों के बीच सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है।

इस सूची में दूसरा स्थान मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को मिला है जिन्हें 68 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। सर्वे के मुताबिक साल 2021 के बाद पीएम मोदी की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है।

कैसे करते हैं सर्वे, क्या होता है सैंपल साइज?

मॉर्निंग कंसल्ट अमेरिका की एक कंसल्टैंसी फर्म है। यह मार्केटिंग, रिसर्च और बाकी मामलों के लिए सर्वेक्षण करता है। यह रोज ही  20,000 से अधिक ग्लोबल इंटरव्यू करता है। ग्लोबल लीडर को लेकर बनाया गया डाटा इंटरव्यू में मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया जाता है।

यह अपने गृह देश अमेरिका में सैंपल साइज 45,000 का रखता है, तो दूसरे देशों का सैंपल साइज 500 से 5000 के बीच रखता है। प्रत्येक देश में आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में शिक्षा के आधार पर सर्वे को महत्व दिया जाता है। अमेरिका में सर्वेक्षण को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी किया जाता है।

मोदी लगातार शीर्ष पर, कोरोनाकाल में घटी लोकप्रियता

मोदी इस रेटिंग लिस्ट में पिछले दो साल भी टॉप पर रहे। उन्होंने मई 2020 में 84% लोकप्रियता के साथ सूची में पहला स्थान हासिल किया था। सितंबर 2021 में भारत के प्रधानमंत्री को फिर से दुनिया के सबसे चर्चित और लोकप्रिय नेता का दर्जा मिला। जनवरी 2022 में जब सर्वे हुआ तो 71 प्रतिसत लोगों की पसंद के साथ मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने। अगस्त 2022 में मोदी की अप्रूवल रेटिंग बढ़कर 75 फीसदी हो गयी।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर यानी 2021 में मोदी की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई थी। कोरोना के समय अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया था। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने जल्द ही वापसी की।मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग यानी लोकप्रियता में कमी के कारक में गिरावट भी आई है। करीब 25% की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

द मॉर्निंग कंसल्ट की यह सूची पिछले हफ्ते की है। वह फर्म अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के मूविंग एवरेज के आधार पर निकालती है। इस आंकड़े में 1 से 3 प्रतिशत तक का मार्जिन होता है, यानी इसके आंकड़े में इतनी घटी या बढ़ोतरी हो सकती है।

Exit mobile version