प्रधानमंत्री मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा पर जाएंगे…

प्रधानमंत्री मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा पर जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी है।

*पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की पहली यात्रा

यूक्रेन की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 अगस्त 2024 को पोलैंड की यात्रा करेंगे। पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा होगी।

​वारसॉ में प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वह राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे।

*किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन की यात्रा करेंगे। 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी।

कीव में प्रधानमंत्री की मुलाकातें द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं को छूएंगी, जिसमें राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता और अन्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान छात्रों सहित भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और विस्तार देने में मदद करेगी।

*एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक यात्रा

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने कहा, “यह एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक यात्रा भी है, क्योंकि यह हमारे राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 से अधिक वर्षों में पहली बार है। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन का दौरा करेगा।”

*रूस-यूक्रेन विवाद पर भारत की स्थिति स्पष्ट

रूस-यूक्रेन विवाद के बारे में तन्मय लाल ने कहा, “भारत ने बहुत स्पष्ट और सुसंगत स्थिति बनाए रखी है। इस विवाद को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है। इससे विवाद का स्थायी समाधान निकलेगा।” “शांति स्थापित करने के लिए संवाद अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, “स्थायी शांति केवल उन विकल्पों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हों और जिन्हें केवल बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है।”

लाल ने कहा, “भारत इस जटिल मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान खोजने में मदद करने के लिए हर संभव सहायता और योगदान देने के लिए तैयार है। इस स्तर पर, हमारे लिए यह अनुमान लगाना या भविष्यवाणी करना उचित नहीं है कि भारत और यूक्रेन के नेताओं के बीच इन चर्चाओं में क्या होगा,” उन्होंने कहा।

*यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने घोषणा की

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश की आगामी यात्रा की घोषणा की है। यह यात्रा, जो 23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रीय ध्वज दिवस के साथ मेल खाती है, भारत और यूक्रेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेगा, जो दोनों देशों के बीच संबंधों के बढ़ते महत्व को उजागर करता है।

*यात्रा का फोकस: संबंधों को मजबूत करना

बयान के अनुसार, राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ गहन चर्चा करने की योजना बना रहे हैं। एजेंडे में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग से संबंधित कई मुद्दे शामिल होंगे। नेताओं से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशने की उम्मीद है, जो इस उच्च स्तरीय बैठक के रणनीतिक महत्व को दर्शाता है।

*संभावित समझौते

बयान में यह भी संकेत दिया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। ये समझौते आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग और साझेदारी बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, जिससे भारत और यूक्रेन के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

Exit mobile version