Paris Olympic 2024 में भारत, आज शूटिंग में पहले पदक की उम्मीद

Paris Olympics 2024 Saturday July 27 India first medal

पेरिस ओलंपिक 2024 में आज 27 जुलाई शनिवार को भारत को पहला मेडल मिल सकता है। आज शुक्रवार को शूटिंग में मेडल आने की संभावना बहुत अधिक है। वहीं Olympic 2024 के पहले दिन भारतीय दल के एथलीट्स हॉकी के साथ ही टेनिस और बैडमिंटन में क्वालिफिकेशन मुकाबले में उतरेंगे।

दांव पर होंगे 329 गोल्ड मेडल

पेरिस ओलिंपिक में इस बार 32 खेलों के 329 गोल्ड मेडल दांव पर हैं। जिसके लिए करीब 206 एसोसिएशन और देशों के करीब 10 हजार 500 एथलीट्स मैदान में उतरने को बेताब हैं। भारतीय दल ओलिंपिक में 16 खेलों में हिस्सा लेगा। जिसके लिए 117 भारतीय खिलाड़ियों का दल वहां पहुंचा है।
पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज वैसे तो शुक्रवार 26 जुलाई को हुआ था, लेकिन प्रतियोगिताओं के लिहाज से पहला दिन आज शनिवार 27 जुलाई को है।पहले दिन भारतीय दल के एथलीट्स कई क्वालिफिकेशन मुकाबले में विरोधी टीम को चुनौती पेश करेंगे। बता दें इस साल पेरिस में हो रहे ओलंपिक में भारत के 112 एथलीट 16 विभिन्न खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें पांच रिजर्व एथलीट भी शामिल हैं।

शनिवार को भारत को की झोली में अपना पहला मेडल भी आ सकता है। आज का दिन भारतीय दल के लिए बेहद खास है। दरअसल आज शनिवार 27 जुलाई को भारत की झोली में पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल आने की उम्मीद नजर आ रही है। आज के दिन भारतीय एथलीट्स कई खेलों में हिस्सा लेते हुए विरोधी दल के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं। जिन खेलों में शूटिंग काफी अहम होगी। बता दें शूटिंग के दस मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में आज शनिवार को मेडल राउंड भी खेला जाना है। इस मिक्स्ड टीम में संदीप सिंह के साथ अर्जुन बाबूता ही नहीं एलावेनिल वलारिवन और रमिता जिंदल भी एक्शन में दिखाई देंगे।

शूटिंग में आज मेडल की उम्मीद

बता दें कि, पेरिस ओलंपिक में आज के दिन कई मुकाबले होने वाले है। भारत का ओलंपिक में पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार 7:30 बजे शुरु होगा। शूटिंग की 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम क्वालिफिकेशन में दो भारतीय जोड़ी हिस्सी ली है। इसमें संदीप सिंह-इलावेनिल वालारिवन और अर्जुन बबूता-रमिता जिंदल शामिल है। भारत इस मुकाबले से दो-दो मेडल की उम्मीद लगाई जा रही है। दरअसल यह कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि इस साल भारत ने एक मजबूत शूटिंग टीम ओलंपिक में भेजी है। ऐसा इसलिए क्योंकि शूटिंग का विश्व रिकॉर्ड स्कोर भारत के ही नाम दर्ज है। यह पिछले साल 20 फरवरी 2023 को भारतीय शूटिंग टीम ने काहिरा में कर दिखाया था।
उसने 635.8 स्कोर कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। वहीं इस बार भारतीय शूटिंग टीम ओलंपिक में पिछले 12 साल से चले आ रहे पदक के सूखे को खत्म करने की भी कोशिश करेगी।

भारतीय समयानुसार आज के शेड्यूल में इस तरह होंगे गेम्स

बैटमिंटन में मेंस सिंगल ग्रुप मैच लक्ष्य सेन बनाम केविन कॉर्डन ग्वाटेमाला में शाम 7 बजकर 10 मिनिट पर होगा। मेंस डबल्स ग्रुप मैच में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बनाम लुकास कोर्वी के साथ रोनन लाबर फ्रांस का मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होगा।

वुमेंस डबल्स ग्रुप का मैच रात 11 बजकर 50 मिनिट पर होगा। जिसमें अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो बनाम किम सो येओंग और कोंग ही योंग कोरिया टकरायेंगी। शूटिंग में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम का क्वालिफिकेशन होगा। जिसमें संदीप सिंह, इलावेनिल वालारिवन, अर्जुन बबूता और रमिता जिंदल दोपहर में भिड़ेंगे। वहीं दस मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम मेडल राउंड के क्वालिफिकेशन राउंड होगा जो दोपहर 2 बजे से भारतीय समयानुसार खेला जाएगा।

10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन राउंड में अर्जुन सिंह चीमा और सरबजोत सिंह दोपहर करीब 2 बजे से मैदान में उतरेंगे। वहीं 10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन- मनु भाकर और रिदम सांगवान शाम करीब 4 बजे से मुकाबले में उतरेंगे।
हॉकी में पूल बी मैच होंगे। पहला मैच भारत बनाम न्यूजीलैंड रात 9 बजे से प्रारंभ होगा।
रोविंग नौकायन में पुरुष सिंगल स्कल्स पंवार बलराज दोपहर में नजर आएंगे।

टेबल टेनिस में पुरुष सिंगल पहला दौर होगा। हरमीत देसाई बनाम जैद अबो यमन शाम 7:15 बजे से भारतीय समयानुसार मैच खेला जाएगा। टेनिस में मेंस सिंगल पहला राउंड होगा। जो एन श्रीराम बालाजी और रोहन बोपन्ना बनाम फैबियन रेबोल और एडौर्ड रोजर-वासेलिन के बीच दोपहर करीब साढेऋ 3 बजे से शुरु होगा। मुक्केबाजी में महिलाओं का 54 किग्रा भार वर्ग राउंड ऑफ 32 होगा। जिसमें प्रीति पवार बनाम वो थी किम अन्ह भारतीय समयअनुसार रात 12 बजकर 2मिनट पर 28 जुलाई को भारतीय समयानुसार खेला जाएगा।

Exit mobile version