अब लड़ाई 38 बनाम 26 की, क्या ‘I.N.D.I.A’ NDA को दे पाएगा चुनौती?

2024 Lok Sabha Elections

गठबंधन को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच में जबरदस्त जुबानी जंग शुरु हो गई है। 18 जुलाई बड़ी महत्वपूर्ण तारीख है। विपक्ष के 26 दल कर्नाटक के बेंगलुरु में बैठक कर रहे थे जो विपक्षी दलों की एकता को लेकर यह गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं सत्ता पक्ष भी नई दिल्ली में 38 राजनीतिक दलों के गठबंधन के साथ चुनावी तैयारियों में एकजुट होता नजर आया। सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों की ओर से जो राजनीतिक दलों का गठबंधन तैयार किया जा रहा है। उसका लेकर एक दूसरे के उपर बड़े आरोप प्रत्यारोप किये जा रहे हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दो चीजों की गारंटी विपक्षी दलों की है। जातिबाद का जहर भ्रष्टाचार भारत की बदहाली के लिए जो जो राजनीति पार्टिया जिम्मेदार हैं वे सब एकत्रित हो रहे हैं। 2024 की लड़ाई अब गठबंधन समेटने पर आई। PM मोदी ने कहा 26 दलों की दुकानों का माल अलग है। लेबिल अलग है, बेच कुछ रहे हैं बता कुछ रहे हैं। भ्रष्टाचार के आरोप में जब जांच एजेंसियां कार्रवाई करती हैं तो विपक्षी दल उसे साजिश बताते हैं। भ्रष्टाचार की दुकान चलाने वाले लोकतंत्र और संविधान को बंधक बनाकर रखना चाहते हैं। 26 चेहरे लगाकर बैठे ये नेता कहते कुछ है और करते कुछ हैं। इनके गठगंधन की असीमित भ्रष्टाचार की गारंटी है। भाई भ​तीजाबाद और वंशवाद की गारंटी है। पीएम ने कहा कटटरपंथी और भ्रष्टाचारी नेता मिलकर बेंगलुरु में बैठक कर रहे हैं। विपक्षी एकता की बात कही जा रही है। पीएम ने कहा ना खाता न बही विपक्षी जो कहे वह सहीं की तर्ज पर सत्ता पक्ष पर हमला किया जा रहा है। 26 दलों के विपक्षी गठबंध्न को भानुमति का पिटारा भी ससत्तापक्ष की ओर से कहा जा रहा है।

विपक्ष बता रहा बीजेपी को वॉशिंग मशीन

विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दल सरकार पर करारा हमला कर रहे हैं। पीएम मोदी के एकाधिकार और तानाशाही के विरोध में एकजुट हो रहे हैं। विपक्षी दल इसे अघोषित आपातकाल के रुप में विपक्षियों को खत्म करने की साजिश बताकर एकजुट हो रहे हैं। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्षी दल भाजपा को वाशिंग मशीन बताते हुए कहा रहे हैं पहले खुद आरोप लगाते हैं। सीबीआई, ईडी से दबाव बनाते हैं।

एनडीए का ये 38 दल हैं हिस्सा

एनडीए में बीजेपी के अलावा शिंदे शिवसेना,एनसीपी अजित पवार,अपना दल (एस),रिप्ब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया यानी आरपीआई,जनसेना पार्टी,नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीपी,हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी हम नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी यानी एनडीपीपी,लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास),जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी,एआईएडीएमके,पाट्टाली मक्कल कॉची यानी पीएमके,सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा यानी एसकेएम,ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन यानी एजेएसयू,राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी यानी आरएलजेपी तमिल मनीला कांग्रेस यानी टीएमसी,,मिजो नेशनल फ्रंट यानी एमएनएफ,असम गण परिषद यानी एजीपी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल यानी यूपीपीएल,शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त),ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस यानी एआईएनआरसी,सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी यानी एसबीएसपी,निरबल इंडियन शोषित हमारा आम दल जिसे निषाद कहा जाता है। इसके साथ ही इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा यानी आईपीएफटी,महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी यानी ,एमजीपी,नगा पीपुल्स फ्रंट यानी एनपीएफ,प्रहार जनशक्ति पार्टी यानी पीजेपी,राष्ट्रीय समाज पक्ष,जन सुराज्य शक्ति,कुकी पीपुल्स अलायंस,यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी,हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, हरियाणा लोकहित पार्टी,भारत धर्म जन सेना,केरल कामराज कांग्रेस,पुथिया तमिलगाम,गोरखा नेशनल, लिबरेशन फ्रंट का नाम शामिल है।

विपक्ष के INDIA का हिस्सा हैं ये दल

विपक्षी गुट को UPA की जगह INDIA के नाम से पुकारा जाएगा। INDIA यानी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस। इंडिया गठबंधन में 26 दल शामिल हैं। जिसमें कांग्रेस के अलावा टीएमसी, आप, जेडी(यू), डीएमके, राजद, शरद पवार की एनसीपी, जेएमएम, शिव सेना (यूबीटी), एसपी, सीपीएम, सीपीआई आरएलडी, एनसी, पीडीपी, एमडीएमके, केएमडीके, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), वीसीके, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), आईयूएमएल, अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके सहित 26 विपक्षी दल इस गठबंधन का हिस्सा हैं।

क्या बोले यूपी की योगी सरकार के सहयोगी

दिल्ली में एनडीए की बैठक के बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सहयोगी दलों की प्रतिक्रिया आई है। जिसमें उन्होंने एक बड़ा दावा किया है। NDA की बैठक के बाद यूपी में BJP के सहयोगियों ने फिर ये भरोसा जताया है। बता दें विपक्ष के 26 दलों ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछाने का आगाज करते हुए मंगलवार को बैठक की। दूसरी ओर दिल्ली में एनडीए के 38 दलों की बैठक भी हुई। इस बैठक के बाद यूपी में बीजेपी (BJP) के सहयोगी दलों की प्रतिक्रिया आई है। इस बैठक में यूपी से निषाद पार्टी, सुभासपा और अपना दल एस शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और निषाद पार्टी के संस्थापक संजय निषाद ने कहा जितने भी हमारे घटक दल हैं। उनकी एक ही आवाज है-मोदी सरकार, NDA सरकार। वहीं सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा वे NDA में शामिल हुए और सबने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि हम मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए काम करेंगे। इसी तरह अपना दल एस की प्रमुख और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने भी कहा कि देश के कोने-कोने से और विभिन्न राज्यों से आज जो राजनीतिक दल इक्कठा हो रहे हैं। जो भी एनडीए में शामिल हैं वो सभी देश की राजधानी में इक्कठा हो रहे हैं। हम एनडीए की एकजुटता का संदेश देश में देंगे।

Exit mobile version