भारत की तर्ज पर अब इजराइल ने की हमास के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

Israel now conducts surgical strike against Hamas

हमास से जारी युद्ध के बीच इजराल ने अपनी रणनीति बदल ली है। उसने भारत से सीख लेते हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर जोर दिया है। हमास के खात्मे की कसम खाकर उसके खिलाफ युद्ध के मैदान में उतरे इजरायली सैनिक हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं। बता दें गाजा पट्टी में ग्राउंड ऑपरेशन की चर्चाओं के बीच अब इजरायल ने अपनी वॉर रणनीति को बदल दिया है।

यही वजह है कि इजरायल अब जमीनी हमले की बजाय भारत की तरह सर्जिकल स्ट्राइक कर रहा है। इसके लिए पहले हमास के ठिकानों को चिह्नित किया जा रहा है। उसके बाद ऊपर से बमबारी, रॉकेट और मिसाइलें दागकर तबाही के निशान छोड़े जा रहे हैं। ऐसे में इजरायल की नई रणनीति से हमास के लड़ाके भी हैरान हैं। छिपकर भागने के लिए नए ठिकानों की तलाश में हैं। हालांकि हमास के ​लड़कों के लिए यह कारगर साबित नहीं हो रहा है। हमास के लड़ाकों के साथ ही हिजबुल्लाह से निपटने के लिए भी इजराइली सैनिकों ने अपना ऑपरेशन तेज कर दिया है। इजरायल ने कहा दरअसल गाजा पट्टी से ही हमास ने इजराइल पर रॉकेट से लगातार बड़े हमले किए हैं। इस हमले में कई इजरायली नागरिक घायल हुए हैं। इजराइल की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक तेज कर दी गई है। इजरायल का गाजा बॉर्डर पर हमास को घेरने का प्लान है। इजरायल सेना टैंक और सामान लेकर भी गाजा की तरफ जा रही है।

2016 में भारत ने की पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

भारत की ओर से जिस तरह साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ उसकी धरती पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ठीक उसी तर्ज पर इजरायल की ओर से भी हमास के ठिकानों को मिटाने के लिए हमला किया जा रहा रहा है। बता दें इजरायली सेनिक रातोरात गाजा पट्टी में घुसे और हमास के कई ठिकानों को तबाह कर दिया। IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि ग्राउंड ऑपरेशन से पहले इजरायली सेनिकों की ओर से गाजा पट्टी में रेड आगे भी जारी रहेगी। इजरायल रक्षा बलों की ओर से कहा गया है कि उसकी ओर से रातों-रात गाजा पट्टी में दूसरी घुसपैठ के लिए युद्धक टैंक और सेना भेजी। जिससे हमास के गुर्गों और उनके ठिकानों पर जोरदार हमला किया गया।

समुद्री मार्ग से भी हमले जारी

इजराइली सेना की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार पूर्वी गाजा शहर स्थित शुजैय्या के पास पैदल सेना के साथ लड़ाकू इंजीनियरिंग और बख्तरबंद सुरक्षा बलों की ओर से छापा मार कार्रवाई की गई थी। जिसमें इजरायली एयरफोर्स के ड्रोन के साथ लड़ाकू हेलीकॉप्टरों ने हवाई कवर प्रदान किया। बता दें इससे पहले गुरुवार को भी इजराइली सेना की ओर से गाजा पट्टी में घुस कर हमला करने की जानकारी दी गई थी। इजरायल के जमीनी सैनिक अभियानों का उद्देश्य आतंकी हमास को खत्म करना है। उसके ग्राउंड ऑपरेशन की नींव रखने के साथ विस्फोटक उपकरणों और टोही चौकियों को भी इस दौरान निष्क्रिय किया जा रहा है। आईडीएफ गाजा पट्टी में हवाई ही नहीं समुद्री मार्ग से भी अपने हमले को जारी रखेगी। इजराइल का टारगेट सीनियर हमास कमांडरों को मारना ही नहीं आतंकी संगठन हमास के पूरे इन्फ्रास्ट्रक्चर को तबाह करना है।

Exit mobile version