नई लोकसभा में नजर आएंगे ये नए नए नजारे…इस बार इतने प्रतिशत युवा पहुंचे हैं जीतकर संसद

New Lok Sabha will see new sights this time such percentage of youth reached Parliament

नई संसद भवन में नए संसद सत्र का होगा तो बहुत सारे नई कीर्तिमान भी सामने आएंगे। हम आपको कुछ ऐसे ही दिलचस्प आंकड़े दिखाते हैं।

नए सांसदों के लिए संसद सदस्य बनना गौरव की बात है। नए सांसदों के मन में काफी उत्साह भी है लेकिन कई ऐसे सांसद भी है जो लगातार कई वर्षों से सदन पहुंचते आ रहा हैं। लोकभा के 543 सदस्यों में से 280 सांसद ऐसे हैं जो पहली बार चुनकर संसद पहुंच रहे हैं। जबकि 116 सांसद ऐसे हैं जो दूसरी बार सांसद पहुंचेंगे। 74 सांसद तीसरी बार सांसद पहुंचेंगे। इसी तरह 35 सांसद चौथी बार, 19 पांचवीं बार, 10 छठी बार और 7 सांसद 7 वीं वार और एक सांसद आठवीं बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं।

नए सांसदों में सबसे चमकदार चेहरा हैं कंगना रनौत

लोकसभा पहुंचे सांसदों का आंकड़ों देखें तो पता चलता है कि अलग-अलग पृष्ठभूमि के साथ अलग-अलग स्तर के राजनीतिक अनुभव के साथ राजनीति से नजदीकी रखने वाले 280 सांसद ऐसे हैं जो पहले बार चुनकर आए हैं। जिसमे सबसे चमकदार चेहरा अभिेनत्री कंगना रनौत, धारावाहिक रामायण के राम यानी अरुण गोविल, क्रिकेटर से पश्चिम बंगाल में नेता बने यूसुफ पठान के साथ हाईकोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय शामिल हैं। इस बार ऐसे लोग चुनकर पहुंचे हैं जिन्होंने पहले से ही जमीनी स्तर के राजनेता के रूप में अपने क्षेत्र में काम किया और आगले पायदान पर पहुंचे। जिनमें मिताली बाग, जो पहले जिला परिषद सदस्य थीं। इस बार पश्चिम बंगाल के आरामबाग सीट से जीतीं हैं। मध्यप्रदेश की बालाघाट सीट से चुनकर पहुंची डॉ.भारती पारधी पहले सरपंच थीं। बालाघाट सीट से लोकसभा का चुनाव जीतने से पहले वे नगर परिषद की सदस्य थीं।

16 सांसद पहले रहे हैं राज्यसभा सदस्य

इनमें 16 सांसद ऐसे हैं जो पहले संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में भी सदस्य रह चुके हैं। जबकि 262 सांसद पहले भी लोकसभा का हिस्सा रह चुके हैं।

11 प्रतिशत सांसदों की उम्र 40 साल से कम

संसद में इस बार युवाओं का जोर भी बड़ा देखने को मिलेगा। 2019 में लोकसभा का हिस्सा रहे सभी सांसदों की आयु औसत आयु 59 वर्ष थी। जबकि 2024 में लोकसभा के सांसदों की औसत आयु 56 वर्ष है। इस बार 11 प्रतिशत सांसद ऐसे हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम है। डीएमके के टीआर बालू सबसे उम्र दराज सांसद है। उनकी उम्र 82 वर्ष है।

74 महिला प्रत्याशियों ने लोकसभा के चुनाव में जीत हासिल की

महिला सांसदों के लिहाज से भी इस बार लोकसभा लोकसभा का आंकड़ा अलग नजर आएगा। इस बार लोकसभा में 16 प्रतिशत महिलाएं चुनकर पहुंची है जो 40 साल से कम उम्र की हैं। बता दे इस बार 74 महिला प्रत्याशियों ने लोकसभा के चुनाव में जीत हासिल की है। जबकि 2019 में यह आंकड़ा 78 था। पिछली लोकसभा में महिला आरक्षण का जो कानून बनाया है उसके हिसाब से 33 प्रतिशत यानी करीब 180 सीट महिलाओं को मिलनी चाहिए लेकिन फिलहाल 14 प्रतिशत सीट ही महिलाओं के हिस्से में आई है।

Exit mobile version