मैं शपथ लेता हूं…! राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण…नरेन्द्र मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, बने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री….इन मंत्रियों ने ली शपथ

नरेंद्र मोदी ने 9 जून 2024 को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नरेन्द्र मोदी को पीएम पद की शपथ दिलाई। वहीं मोदी मंत्रिमंडल के सदस्यों को भी राष्ट्रपति ने शपथ दिलाई। इसके साथ ही देश में लगातार तीसरी बार बीजेपी नीत राजग की सरकार का गठन हो गया है। बता दें लोकसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है। बीजेपी के 240 सांसद चुनकर आए हैं।

30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री बनाए
27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी और 5 अल्पसंख्यक
11 मंत्री एनडीए के घटक दलों से
43 मंत्री 3 या ज्यादा बार के सांसद
39 पहले भी केंद्रीय मंत्री रह चुके
23 मंत्री राज्यों के कैबिनेट में रह चुके
34 मंत्री विधानसभाओं में चुने जा चुके

तीसरी बार ली नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ

राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में देश वि​देश की प्रमुख हस्तियों के साथ भारत के साधू संत भी शामिल हुए। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ भी शपथ ग्रहध समारोह में मौजूद रहे। वहीं प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने कई देशों के शासन अध्यक्ष भी भारत आए। राष्ट्रपति भवन में 7 देशों के लीडर्स के अलावा देश के फिल्म स्टार भी इस समारोह में पहुंचे। इनमें अक्षय कुमार, शाहरुख खान, विक्रांत मेसी और राजकुमार हिरानी शामिल हैं। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी दिखाई दिये।

मोदी मंत्री मंडल 3.0 का गठन

Exit mobile version