मध्यप्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम पर हंगामा कांग्रेस का वॉक आउट

vidhan sabha

स्भोकील पाल : मध्य प्रदेश विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्यों ने बुधवार को सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का लाभ नहीं देने के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने OPS के  मामले में सरकार पर कर्मचारी विरोधी होने का आरोप लगाया और सदन से वॉक आउट किया।

कांग्रेस ने उठाया ओल्ड पेंशन स्कीम का मामला

सदन से किया वॉक आउट

सरकार को ठहराया कर्मचारी विरोधी

कांग्रेस ने वादा किया सरकार बनने पर देंगे ओल्ड पेंशन

 कांग्रेस विधायक ने उठाया मुद्दा

प्रश्नकाल के दौरान इस मामले को उठाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य सज्जन सिंह वर्मा ने पूरक प्रश्न पूछा और सरकार से जानना चाहा कि क्या पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का मामला सरकार के स्तर पर विचाराधीन है। कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया कि कर्मचारियों से मेमो लिए जाते हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। इसके बाद सज्जन वर्मा ने जानना चाहा कि क्या सरकार के पास इस मामले में आंदोलन कर रहे कर्मचारियों का कोई मांग पत्र है. मंत्री ने भी इससे इनकार किया।

इसके बाद कांग्रेस सदस्य एक सुर में ओपीएस लागू करने की मांग की। सदस्यों ने कहा कि सरकार के प्रतिनिधि आंदोलनकारी कर्मचारियों से ज्ञापन तो स्वीकार करते हैं लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं करते.

हंगामे के बीच नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने पूछा कि क्या सरकार पूरक बजट में पुरानी पेंशन योजना से संबंधित प्रावधान करेगी. सरकार की ओर से कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर नेता प्रतिपक्ष ने सरकार को कर्मचारी विरोधी बताया और इसके बाद कांग्रेस सदस्यों ने वाकआउट किया।

गैस पीडितों का भी उठाया मुद्दा

इससे पहले सज्जन वर्मा ने गैस पीड़ितों को मुआवजे का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने शून्यकाल के दौरान कहा कि भोपाल में गैस पीड़ितों की बड़ी आबादी है। उन्हें मुआवजे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाई है और कहा है कि केंद्र सरकार 8000 करोड़ का मुआवजा दे।

पूरक बजट पर होगी चर्चा

आज विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया गया. 16 मार्च को इस पर चर्चा होगी. वित्त मंत्री की मांग पर स्पीकर गिरीश गौतम ने डेढ़ घंटे का समय तय किया है.

कांग्रेस ने किया वादा सरकार बनने पर लागू होगी ओल्ड पेंशन

अहीर रेजीमेंट के गठन की मांग को लेकर सभा में प्रस्ताव रखा गया। यादव समाज लंबे समय से प्रदेश और देश के विभिन्न इलाकों में सेना में अहीर रेजीमेंट के गठन की मांग उठा रहा है. बरगी से कांग्रेस विधायक संजय यादव ने आज विधानसभा में अहीर रेजीमेंट के गठन के संबंध में गैर सरकारी प्रस्ताव पेश किया.कमलनाथ ने कहा कि हर सरकार कर्मचारियों से चलती है और अगर कर्मचारियों के साथ अन्याय होगा तो सरकार कैसे चलेगी. हमारे मित्र सज्जन वर्मा ने एक सीधा सा सवाल पूछा: क्या सरकार पुरानी पेंशन लागू करेगी?

Exit mobile version