मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावी सरगर्मी,नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम तिथि आज

Meghalaya and Nagaland assembly election

पूर्वोत्‍तर के राज्‍य मेघालय में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी दिखाई दे रही है। चुनाव के लिए नामांकन भरने का मंगलवार को अंतिम दिन है। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दस तारीख तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। विधानसभा के 60 सदस्‍यों के चुनाव के लिए राज्‍य के सभी 12 जिलों में इस महीने की 27 तारीख को मतदान होगा।

त्रिपुरा में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के दिग्‍गज प्रचारक मतदाताओं को अपने पक्ष में आकर्षित करने का प्रयास करेंगे। रक्षामंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। तृणमूल कांग्रेस की अध्‍यक्ष ममता बैनर्जी अगरतला में रोड शो करेंगी। सभी दलों के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता भी रैलियां करेंगे और घर-घर जाकर मतदाताओं से समर्थन मांगेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न पेशेवर क्षेत्रों में काम करने वाले प्रत्‍याशी इस चुनाव में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं।

मेघालय में 31 सीटों पर बनती है सरकार

मेघालय में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 21 सीटें जीती थीं। बीजेपी को यहां महज 2 सीटें ही मिल सकी थीं। नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीईपी को 19 सीट हासिल हुई थीं। एनपीईपी ने पीडीएफ और एचएसपीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। तीनों दलों ने मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस यानी एमडीए बनाया। यहां पिछले तीन महीनों से पार्टियां चुनावी मोड में हैं। कांग्रेस ने 40 और NPP ने 58 उम्मीदवारों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है। बीजेपी ने मेघालय में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

त्रिपुरा में पहली बार बनी थी भाजपा की सरकार

त्रिपुरा की बात करें 2018 के त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। भाजपा ने यहां 25 साल से शासन कर रहे लेफ्ट को बेदखल किया था। बिप्लब देब राज्य मुख्यमंत्री बने। 2022 में भाजपा ने देब की जगह मानिक साहा को राज्य की कमान सौंपी। अब साह पर भाजपा को सत्ता में वापसी कराने की जिम्मेदारी होगी।

Exit mobile version