महाराष्ट्र के पुणे में बोले यूपी के सीएम योगी ..हम मुगल से नहीं शिवाजी से जुड़े हैं

Maharashtra Pune UP CM Yogi Adityanath Bhakti and Shakti Sangam 500 years Ayodhya Ram Mandir Geeta Bhakti Amrit Mahotsav

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भक्ति और शक्ति के संगम ने 500 साल की गुलामी की गाथा को तोड़कर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया। महाराष्ट्र के पुणे जिले के अलंडी में गीता भक्ति अमृत महोत्सव के दौरान आदित्यनाथ ने मुगल सम्राट औरंगजेब के अधिकार को चुनौती देने के लिए मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज की भी सराहना की।

बता दें अयोध्या मंदिर में राम लला की मूर्ति का अभिषेक पिछले दिनों 22 जनवरी को एक भव्य समारोह में किया गया था। आदित्यनाथ ने कहा कि आज शक्ति और भक्ति एक दूसरे से मिल रहे हैं। भक्ति और शक्ति के संगम ने पांच सौ वर्षों की गुलामी की गाथा को तोड़कर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया। हमें उस अभूतपूर्व क्षण को देखने का अवसर मिला। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग भाग्यशाली हैं क्योंकि उन्हें पिछले सैकड़ों वर्षों से संतों का आशीर्वाद मिल रहा हैं। भक्ति से उत्पन्न यह शक्ति दुश्मनों को हरा रही है। समर्थ रामदास ने इस भूमि से छत्रपति शिवाजी महाराज का निर्माण किया था। जिन्होंने मुगल सम्राट औरंगजेब की शक्ति को चुनौती दी। उन्हें पीड़ित होने और मरने के लिए छोड़ दिया। आज तक किसी को उनकी चिंता नहीं है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा पूज्य संतों से निकटता के कारण महाराष्ट्र वीरता की भूमि है।

मुगल संग्रहालय का बदला नाम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के रूप में भक्ति और शक्ति का मिश्रण देखा जा सकता है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद वह आगरा गए थे। जहां उन्होंने कहा एक मुगल संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा था। उन्होंने कहा संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखा जाना चाहिए क्योंकि हम उनसे जुड़े हैं न कि मुगलों से। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में एक रक्षा गलियारे की घोषणा की है और यह छत्रपति शिवाजी महाराज को भी समर्पित है। आदित्यनाथ ने कहा। सीएम योगी ने कहा उन्हें विश्वास है कि देश के सशस्त्र बल आत्मनिर्भर होने का लक्ष्य हासिल कर रहे हैं।

Exit mobile version