मध्यप्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, मंडला जिले से हुआ एंटर , अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

शनिवार को मानसून ने मध्यप्रदेश में दस्तक दी है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने मध्यप्रदेश के मंडला जिले से प्रवेश किया. यह मानसून बंगाल की खाड़ी से आया है. बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके कारण प्रदेश भर में अगले 24 घंटों में बारिश हो सकती है.  बता दें की इस बार मानसून  मध्यप्रदेश में 7 दिन की देरी से आया है. पिछली बार मानसून ने मध्यप्रदेश में दस्तक 16 जून को ही दे दी थी.

 

दो तीन दिन में भोपाल पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार मानसून को भोपाल आने में समय लगेगा. अनुमान के मुताबिक दो तीन दिनों में मानसून भोपाल में एंट्री कर सकता है.खास बात है कि प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को भोपाल आने वाले है और रोड शो करने वाले है. इस दिन तेज वर्षा का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसे में मानसून बीजेपी और पीएम के रोडशो में दखल डाल सकता है.

 

बिपरजॉय तूफान का दिख रहा असर
बिपरजॉय तूफान के कारण इस समय प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग इसे प्री मानसून बता रहा है.भोपाल , इंदौर सहित प्रदेश के कई जिलों में 24 घंटे से रूक रूककर बरसात हो रही है. शुक्रवार को यह रीवा-शहडोल शिफ्ट हो गया था, इस कारण प्रदेश में बारिश की एक्टिविटी बढ़ गई थी. हालांकि साइक्लोन अब धीमा पड़ गया है और उत्तरप्रदेश की और बढ़ गया है.बता दें कि पिछले 24 घंटे में इंदौर में 2.65 बारिश वहीं भोपाल में 1.87 दर्ज की गई है. प्रदेश के अन्य जिले भी बिपरजॉय तूफान की बारिश से भीगे हैं.

 

तापमान में आई गिरावट
बिपरजॉय तूफान के कारण प्रदेश के कई जिलों  में पिछले 24 घंटों से बारिश का दौर जारी है. कई शहरों में 2 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. कई जगह तो तापमान में 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. शनिवार को भोपाल में 31, इंदौर में 31.4, ग्वालियर में 36.4 और जबलपुर में 28.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

 

 

 

Exit mobile version