मध्य प्रदेश की मोहन सरकार का अंतरिम बजट आज , 1 लाख करोड़ का होगा अंतरिम बजट

Madhya Pradesh Mohan government interim budget will be Rs 1 lakh crore interim budget

12 फरवरी को मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा सरकार का अंतरिम बजट लेखानुदान विधानसभा में पेश करने जा रहे हैं। ये वित्तीय वर्ष 2024 25 की तिमाही के लिए करीब 1 लाख करोड रुपए का होगा। चूंकि यह अंतरिम बजट है। इसलिए सरकार कोई नई घोषणा नहीं कर रही है लेकिन पीएम श्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस और सीएम हेली टूरिज्म स्कीम के लिए राशि का प्रावधान किया जा रहा है। ये दोनों योजनाएं लोकसभा चुनाव से पहले शुरू करने की तैयार है। इसी तरह 23 जिलों में पीएम जनमन योजना की शुरूआत करने के लिए भी अंतरिम बजट में राशि का प्रावधान अंतरिम बजट में किया जा रहा है।

बतौर डिप्टी सीएम देवड़ा पहली बार पेश करेंगे बजट

मध्यप्रदेश की डॉक्टर मोहन यादव सरकार का पहला अंतरिम बजट लेखानुदान आज कुछ देर बाद पेश होने जा रहा है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट भाषण पढ़ेंगे। इस फाइनेंशियल ईयर के पहले 4 माह के लिए यह बजट करीब एक लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। देवड़ा का कहना है मध्य प्रदेश सरकार मोदी की गारंटी पर काम कर रही है।

अंतरिम बजट में नहीं होंगी कोई नई घोषणा

आर्थिक सर्वेक्षण इस बार मानसून सत्र में पेश किया जाएगा

चर्चा है कि इस अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री जनमन योजना के लिए नई मद खोली जा सकती है। वहीं बैगा, भारिया और सहरिया आदिवासी वर्ग के परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की तर्ज पर मप्र में आवास स्वीकृत होंगे। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को आवास निर्माण के लिए सरकार की ओर से करीब दो लाख रुपये किस्तों में दिए जाएंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य में भी वृद्धि किये जाने की उम्मीद है। बताया जाता हे कि आर्थिक सर्वेक्षण इस बार मानसून सत्र में पेश किया जाएगा।

Exit mobile version