मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिससों में लगे भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिससों में लगे भूकंप के झटके महसूस किए गए है।
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शुक्रवार 24 मार्च को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर पैमाने पर इन झटकों की तीव्रता 4.0 मापी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर आया है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी स मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र ग्वालियर से 28 किलोमीटर दूर था। जो जमीन में 10 किलोमीटर अंदर था। उधर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर समेत आसपास के इलाकों में सुबह 10 बजकर 39 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र सूरजपुर के भटगांव से 11 किमी दूर बताया जा रहा है।

बता दें पिछले दिनों दिल्ली एनसीआर के साथ साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से देश के लगभग चारों कोनों से भूकंप की खबरें आ रही हैं। तुर्की के बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भारत और चीन समेत कई देशों में बार.बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बता दें कि अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में मंगलवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकंप के बाद मंगलवार रात दिल्ली.एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रात 10 बजकर 17 मिनट पर तेज भूकंप आया। हालांकि इस भूकंप में किसी के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटकों के बाद लोग डर गए और रात में ही घर से निकल गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र फैजाबाद अफगानिस्तान से 133 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई के साथ था।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 21 की मौत
बता दें पिछले दिनों मंगलवार रात आए भूकंप में भारत में कोई नुकसान नहीं हुआ था लेकिन बताया गया कि भूकंप से श्रीनगर में कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है। भूकंप के कारण कुछ घरों में दरारें पाई गईं। भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि भारत में आए भूकंप से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन इस भूकंप ने पड़ोसी देश में कई लोगों की जान ले ली है। मरने वालों की संख्या 6.5.तीव्रता वाले भूकंप से आई है।

Exit mobile version