ओवैसी ने लगाया था संसद में ये नारा…अब लोकसभा अध्यक्ष किया ये बदलाव…जानें क्या है शपथ के नियम…

Lok Sabha Speaker Om Birla MP Oath Rules Hyderabad AIMIM MP Asaduddin Owaisi

लोकसभा में अब शपथ लेने के बाद सदस्य नारे नहीं लगा सकेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा में सांसदों के शपथ के नियमों में संशोधन किया है। अब नए नियम के अनुसार सांसदों की शपथ के बाद प्रारुप से हटकर कोई भी बात नहीं कही जा सकती, नारा लगाने की भी अब अनुमति नहीं होगी।

स्पीकार ओम बिरला ने अध्यक्ष के निदेर्शों में निर्देश 1 में एक नया क्लॉज जोड़ दिया है। इस नए क्लॉज के अनुसार अब लोकसभा सदस्य सिर्फ शपथ लेंगे। शपथ पत्र पर हस्ताक्षर अपने करेंगे। शपथ के दौरान सदस्य किसी भी दूसरे शब्द या किसी मुद्दे पर किसी भी तरह की कोई टिप्पणी नहीं कर सकेंगे।

दरअसल 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन कई सांसदों ने शपथ ग्रहण के दौरान प्रारुप से हटकर बात कही थी। यहां तक की सांसद ओवैसी ने तो संसद में शपथ लेने के बाद जय फिलिस्तीन का नारा बुलंद किया था। हालांकि ओवैसी की इस हरकत पर बाकी के सांसदों ने भी जमकर आपत्ति जताई थी, लेकिन ओवैसी के बाद ऐसे कई अन्य सांसद हैं जिन्होंने शपथ के बाद संसद में अलग-अलग नारे लगाए थे।

राहुल गांधी ने लगाया था जय संविधान का नारा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शपथ के बाद जय हिन्द का नारा लगाया। इसके साथ ही उन्होंने जय संविधान का भी नारा संसद में लगाया था। उधर यूपी के बरेली से बीजेपी के सांसद छत्रपाल गंगवार ने तो संसद में शपथ के बाद हिंदू राष्ट्र की जय का नारा जोरदार तरीके से लगाया था। इसके अलावा यूपी की ही अयोध्या फैजाबाद लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश राय ने जब शपथ ली तो उन्होंने जय अयोध्या के साथ जय अवधेश का नारा लगाया। वहीं अभिनेत्री से मथुरा सीट से बीजेपी की सांसद बनी हेमा मालिनी ने अपनी शपथ की शुरूआत राधे-राधे से की थी।

संसदीय कार्यमंत्री ने जताई थी आपत्ति

दरअसल नारों को लेकर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने आपत्ती जताते हुए आरोप लगाया था कि सांसद शपथ ग्रहण के जरिए अपना-अपना राजनीतिक संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं, जो गलत है।

ओवैसी ने जब लगाया जय फिलिस्तीन का नारा

हैदराबाद से एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में शपथ लेने के बाद जहां जय भीम का नारा लगाया वहीं उन्होंने कहा जय मीम, जय तेलंगाना इसके बाद ओवैसी ने जय फिलिस्तीन और तकबीर अल्ला- हु-अकबर कहा। इसके बाद वे प्रोटेम स्पीकर से हाथ मिलाने पहुंचे। इसे बीजेपी के सांसदों ने नियमों के खिलाफ बताते हुए एतराज जताया था इस पर हंगामा भी किया। इसके बाद सभापति ने असदुद्दीन ओवैसी के लगाए नारे को सदन की कार्रवाई से हटा दिया था। इसके बाद सभापति राधा मोहन सिंह ने सभी सदस्यों को यह आश्वासन दिया था कि शपथ के अलावा कोई भी बात सदन के रिकॉर्ड में शामिल नहीं की जाएगी। इस पूरे मामले के कुछ देर बाद प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने भी कहा कि सदस्यों की ओर से ली गई शपथ और प्रतिज्ञान को ही सदन के रिकॉर्ड शामिल किया जा रहा है। प्रोटेम स्पीकर ने तब कहा था कि उन्होंने इससे पहले भी सभी से शपथ और प्रतिज्ञान के अलावा कुछ भी कहने से बचने की बात कही थी।

Exit mobile version