अंतिम चरण की वोटिंग के बाद इंडिया गठबंधन की अहम बैठक, ममता और केसीआर ने क्यों बनाई दूरी..?

Lok Sabha elections final phase India alliance meeting TMC Mamata Banerjee Akhilesh Yadav Samajwadi Party

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। वोटिंग के बाद इसी दिन इंडिया गठबंधन के नेता दिल्ली में एकजुट होने वाले हैं। हालांकि इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी। ममता ने एक बार फिर बंगाल में इंडिया गठबंधन से अपनी दूरी बना ली है। बता दें लोकसभा चुनाव से पहले भी ममता बनर्जी इंडिया ब्लॉक की कई बैठकों से गायब रहीं थीं। हालांकि ममता बनर्जी की ओर से बयान आया कि साइक्लोन प्रभावित पश्चिम बंगाल में उनकी प्राथमिकता राहत कार्य है। जिसके चलते वे दिल्ली नहीं जाएंगी।

लेकिन राजनीतिक नजरिये से ममता के इस फैसले को एक बड़ा सियासी संदेश माना जा रहा है। राजनीतिक विशेषज्ञ मानते हैं कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने दरअसल चुनावी नतीजों को भांप लिया है। ऐसे में वे इस समय वेट एंड वॉच के मूड में नजर आ रहीं हैं। पश्चिम बंगाल में इस बार के चुनाव में अब तक के छह चरणों में बंपर मतदान हुआ है।जिसे लेकर बीजेपी अपनी बड़ी जीत का दावा करती नजर आ रही है। सियासी सूत्र बताते हैं 1 जून को होने वाली इस बैठक में इंडिया ब्लॉक के नेता दरअसल प्रधानमंत्री पद के दावेदार और चुनाव परिणाम के बाद की सियासी रणनीति पर मंथन करेंगे। इस इहम बैठक में इंडिया गठबंधन के लिए नए सहयोगी दलों की तलाश को लेकर भी बात होगी।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव 1 जून को होने वाली गठबंधन इंडिया की बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में विपक्षी नेता चुनाव के बाद के आगे की रणनीति पर मंथन करेंगे। सूत्रों की माने तो सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ममता बनर्जी और केसीआर को मनाने की कमान संभाल सकते हैं।

गठबंधन को यूपी में 35 सीट जीतने की उम्मीद

इंडिया गठबंधन के नेताओं को भरोसा है कि इस बार चुनाव में वे केंद्र की सरकार बनाने की स्थिति में होंगे। इंडिया गठबंधन को टीएमसी और बीआरएस का साथ मिलने की भी पूरी संभावना है। इंडिया गठबंधन के रणनीतिकारों का मानना है कि सबसे अधिक सीट वाले उत्तरप्रदेश में गठबंधन को उम्मीद से अधिक मतदाताओं का समर्थन चुनाव में मिला है। ऐसे में यूपी की 35 से ज्यादा सीटें जीतने का उनका दावा है। नेताओं का कहना है भाजपा जो कभी मंदिर और धर्म की अपनी पिच पर बोलने को मजबूर किया करती थी, आज वही भाजपा संविधान और आरक्षण के साथ बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर लगातार सफाई देने को मजबूर नजर आ रही है।

2 को केजरीवाल जाएंगे जेल, इससे पहले गठबंधन की बैठक

बता दें इंडिया गठबंधन चुनाव में अपनी रणनीतिक सफलता मान रहा है। यही कारण है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के 2 जून को तिहाड़ जेल वापस जाने से पहले इंडिया गठबंधन की दिल्ली में यह बैठक बुलाई है।

Exit mobile version