काउंटिंग से पहले शेयर बाजार में नमो -नमो…निफ्टी ने भरी जबरदस्त उछाल…सेंसेक्स का सोमवार ….!

Lok Sabha elections counting stock market Sensex Nifty tremendous jump

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल के रुझान आए और इसके बाद सोमवार 3 जून को भारतीय शेयर बाजार में बंपर तेजी दर्ज की गई है। एग्जिट पोल मे देश में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीदें जागी है, जिसपर भरोसा कर शेयर बाजार ने भी शुरुआती कारोबार में भारी उछाल दर्ज की है।

सोमवार सुबह जब शेयर बाजार खुला तो उसमें जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। प्री-ओपनिंग के दौरान सेंसेक्स करीब दो हजार अंक के साथ और निफ्टी करीब 650 अंक से ज्यादा चढ़ा। शेयर बाजार में आई इस तेजी के पीछे एग्जिट पोल के नतीजे जारी होना बताया जा रहा है।

निफ्टी ने दर्ज की चार साल में सबसे बड़ी उछाल

30 शेयरों वाले सेंसेक्स में आज सोमवार की सुबह करीब 2,500 अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। जबकि 50 शेयरों वाले निफ्टी में बाजार खुलने के दौरान चार साल में सबसे बड़ी उछाल दर्ज की गई। सोमवार सुबह करीब 9 बजे स्टॉक मार्केट प्री-ओपन के वक्त निफ्टी 1000 अंक की उछाल दर्ज की गई जबकि सेंसेक्स में भी 2621 अंकों की वृद्धि देखने को मिली है।

बता दें लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन पहले शेयर बाजार अब तक के अपने उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा। सोमवार 3 जून को कारोबार की शुरुआत में ही सेंसेक्स की उछाल 76,738 पर पहुंच गई। यह उछाल सेंसेक्स का अब तक का उच्चतम स्तर बताया जा रहा है। वहीं 23,338 के साथ निफ्टी भी अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचा। निफ्टी में 650 अंकों से अधिक की बढ़त देखी गई।

30 अगस्त 2022 के बाद दर्ज की भारी उछल

बता दें पिछले 2 साल में शेयर बाजार की एक दिन में यह सबसे ज्यादा बढ़त है। इससे पहले 30 अगस्त 2022 को सेंसेक्स ने 1500 अंक से ज्यादा बढ़त हासिल की थी। सुबह करीब 10 बजे सेंसेक्स 76.050 और निफ्टी करीब 23,200 पर कारोबार कर रहा था। लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने की भविष्यवाणी कर रहे हैं। इसके साथ ही एग्जिट पोल में देश में मजबूत सरकार की भविष्यवाणी भी की गई है। जिससे शेयर बाजार में सकारात्मक धारणा बढ़ी है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि नई सरकार विकास परियोजनाओं पर तेजी से काम करेगी। जिससे अर्थव्यवस्था और अधिक मजबूत होगी। अर्थ और राजनीति के जानकारों का मानना ​​है कि शेयर बाजार में तेजी की सबसे बड़ी वजह भी यही है।

इससे पहले, बाजार विश्लेषकों ने कहा था कि एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, बीजेपी की स्पष्ट जीत से निवेशकों के बीच चुनाव संबंधी घबराहट दूर होने की संभावना है। विशेषज्ञों ने एग्जिट पोल की भविष्यवाणी को तेजड़ियों के लिए झटका बताया है, जो बाजार में बड़ी तेजी लाएगा।

Exit mobile version